Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

धारा 370 खत्म होने पर पाकिस्तान ने भारत से तोड़े व्यापारिक संबंध

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार भारतीय उच्चायुक्त को हटाने  और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को ख़त्म  करने का ऐलान किया। पाकिस्तान ने यह कदम जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद किया  है।

 

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने टीवी पर एक टिप्पणी की कि हम अपने राजदूत को दिल्ली से वापस बुलाएंगे और भारतीय राजदूत को वापस भेज देंगे ।

 

पाक प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति  की अहम बैठक में यह फैसला लिया गया है  बैठक में शीर्ष सैन्य और असैन्य नेतृत्व भी शरीक हुए।

 

एनएससी सैन्य और असैन्य शीर्ष नेतृत्व का सर्वोच्च फोरम है, जहां राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण मसलों पर बातचीत  की जा रही है।

 

बयान में यह भी  कहा गया है कि एनएससी ने यह विषय (कश्मीर से जुड़ा)संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाने के साथ भारत के साथ द्विपक्षीय व्यवस्था की समीक्षा करने का भी  फैसला किया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में बाटने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर में मौजूदा स्थिति पर बातचीत करने  के लिए बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की तीन दिनों में यह दूसरी बैठक बुलाई थी। खान ने रविवार को क्षेत्र में घटनाक्रमों के मद्देनजर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर  भी बात  करने के लिए एनएससी की बैठक बुलाई थी।

इमरान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने पाक संसद के संयुक्त सत्र में भारत के साथ राजनयिक रिश्तों को खत्म करने की मांग की थीवाही पर  पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के खिलाफ युद्ध करने  से डरना नहीं चाहिए।

Related Articles

Back to top button