Main Slideखेलदेश

भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच से पहले इस खिलाड़ी पर लगा 2 साल का बैन

तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए बांग्लादेश की टीम बुधवार को भारत आ रही है, लेकिन इससे एक दिन पहले ही टीम को सबसे बड़ा झटका लग गया है। आईसीसी ने टीम के कप्तान और बेहतरीन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल के लिए बैन लगा दिया है। आईसीसी की इस कार्रवाई के बाद अब शाकिब अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं खेल पाएंगे। बांग्लादेश की टीम के लिए ये बहुत बड़ा झटका है।

Loading...

भारत आने से एक दिन पहले ही बोर्ड को नया कप्तान भी नियुक्त करना पड़ा। शाकिब की जगह भारत दौरे के लिए टी20 सीरीज में महमुदूल्लाह को कप्तान बनाया गया है, जबकि टेस्ट टीम की कमान मोमिनुल हक को सौंपी गई है। बांग्लादेश को भारत के खिलाफ तीन नवंबर को पहला टी20 मैच खेलना है। टी20 सीरीज के बाद 14 नवंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीजी शुरू होगी, जिसका दूसरा मैच डे-नाइट फॉर्मेट में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा।
आईसीसी के बैन के बाद शाकिब अल हसन अब टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं खेल पाएंगे। शाकिब का बैन दो साल तक जारी रहेगा, जबकि टी20 वर्ल्ड का आयोजन अगले साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में होगा।

आईसीसी ने शाकिब पर एक साल का पूर्ण प्रतिबंध और एक साल की अवधि का निलंबन लगाया गया है। एक साल की अवधि का निलंबन तब लागू होगा जब अगर शाकिब आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता को मानने से इन्कार कर देते हैं। शाकिब से तीन बार सटोरिये ने संपर्क साधा था, जिसमें से एक बार उनसे भारतीय सटोरिये ने आइपीएल के दौरान संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने ये बात छुपाई, जिसकी वजह से उनपर ये कार्रवाई की गई है। बैन को लेकर शाकिब अल हसन ने अपना दुख प्रकट किया है। उन्होंने कहा है कि मुझे खेल से मुझे प्यार है, उससे निलंबित किए जाने से मैं काफी दुखी हूं, लेकिन मैं अपनी सजा स्वीकार करता हूं। आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में खिलाडि़यों पर काफी निर्भर है। मैंने सटोरिये की पेशकश की जानकारी नहीं देकर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई।

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close