बड़ी खबरविदेश

तुर्की-US के बीच हुआ समझौता, इतने घंटे तक रहेगी सभी सैन्य अभियानों पर रोक

तुर्की सेनाओं द्वारा उत्तरी सीरिया में कुर्दिश फौज पर आक्रामक हमलों को लेकर अमरीका चिंतित है। इसे लेकर गुरुवार को अमरीका और तुर्की के बीच अहम समझौता हुआ। अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने मीडिया को जानकारी दी कि तुर्की ने पांच दिनों के संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की है। पेंस के अनुसार कुर्द लड़ाकों की सेना के वापस जाने तक तुर्की ने 120 घंटे तक अपने सभी सैन्य अभियानों पर रोक लगा दी है। इसके बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ‘इस समझौते से लाखों जिंदगियां बच जाएंगी’।

Loading...

इस समझौते के सामने आने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे अविश्वसनीय परिणाम बताया है। उन्होंने कहा कि जितना हमने सोचा था,यह अविश्वसनीय परीणाम है। उन्होंने कहा कि अमरीका की ओर से वह तुर्की का आभार प्रकट करना चाहते हैं।

सीरियाई सरकार ने कुर्दिश फौज से हाथ मिला लिया है। उसने तुर्की की सेना से लड़ने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। एक समय था जब कुर्दिश की फौज अमरीका के साथ आईएर आतंकियों से लोहा ले रहीं थीं। मगर जैसे ही आईएस आतंकियों का खात्मा हुआ, वैसे ही तुर्की ने कुर्दिश सेना पर हमला बोल दिया। अमरीका ने इस पर ऐतराज जताया। मगर दूसरी तरफ अमरीका अपनी फौज को सीरिया से हटाने की कोशिश भी कर रहा है। ऐसे में इस समझौते से अमरीका को राहत मिली है।

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close