LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

काली मिर्च के आइए जानते हैं फायदे। …

भारतीय मसालों में अगर सबसे अधिक प्रचलित मसालों की बात करें तो काली मिर्च उनमें से एक है. यह संस्कृत शब्‍द पिपली से आया है जिसका प्रयोग भारतीय आयुर्वेद में बरसों से किया जाता रहा है.

हमारे देश में इसकी हार्वेटिंग गोवा, केरल और कर्नाटक में की जाती है. इसका प्रयोग प्राचीन ग्रीक और रोम के इतिहास में भी मिलता है. वेमएमडी के मुताबिक, इसमें कुछ बायोटिक कॉम्‍पोनेंट्स होते हैं जो इसे हेल्‍दी और सेहत के लिए काफी फायदेमंद बनाता है.

इसमें मौजूद पिपरिन इसके स्‍ट्रॉन्‍ग टेस्‍क की वजह होता है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में सक्षम है. यह एक प्रकार को एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो बोन, हार्ट और न्‍यूरो संबंधी कई क्रॉनिक बीमारियों को दूर करता है.तो आइए जानते हैं कि हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में किस प्रकार शामिल कर सकते हैं.

आप इसका प्रयोग सूप खास तौर पर टमाटर के सूप के रूप में कर सकते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन गुण होते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है.

बता दें कि तनाव की वजह से भी शरीर की इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है. ऐसे में काली मिर्च को टमाटर के सूप के साथ मिलाने से शरीर की गर्मी बढ़ेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी.

2-3 मध्यम टमाटर, 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, 3-4 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक, 1 इंच दालचीनी, 25 ग्राम प्याज, नमक और 1 चम्मच तेल.सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, अदरक, दालचीनी और पिसी हुई काली मिर्च को 400 मिली पानी में उबाल लें.

उबाल के बाद ठंडा करें और मिक्सर में मैश कर लें. अब थोडा़ सा बटर गर्म करें और उसमें लहसुन और कटे हुए प्याज भूनें. भुनने के बाद उसमें टमाटर मिक्‍सचर डालें और स्वादानुसार नमक डालें. कुछ देर तक उबालें और थोडी़ सी कुटी हुई काली मिर्च डालें. इसे गर्मागर्म सर्व करें.

बता दें कि मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काली मिर्च काफी काम आता है. यह हमारे वजन को भी कम करने में सहायक है. ऐसे में अगर इसका प्रयोग सुबह की चाय के रूप में किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा.

कुटी हुई काली मिर्च, नींबू का रस और कटा हुआ अदरक.दो कप पानी उबालें और उसमें 4-5 काली मिर्च और अदरक डालें. इसे उबालें और उबाल आने के बाद इसमें नींबू का रस डालें और गैस बंद कर दें. इसे पांच मिनट तक ढंक कर रख दें. चाय को छान कर सर्व करें. स्‍वादानुसार नमक या शहद का सेवन कर सकते हैं.

कोरोना काल में काढ़ा का महत्‍व हम सभी जान गए हैं. ऐसे में काली मिर्च का काढ़ा मानसून के दिन हमें कई संक्रमण से बचाता है और प्रतिरक्षा बढ़ाने में भी काम आता है.

सुबह के समय आप खीरा, टमाटर, काली चना, पनीर आदि का सलाद बनाएं और उस पर काली मिर्च डालकर सेवन करें. स्‍वाद को तो यह बढाएगा ही, सेहत के मामले में भी फायदेमंद होगा. अंडे के सलाद में भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button