LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हरियाणा : रोहतक में आंधी के साथ तेज बारिश के बाद अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज

हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में मंगलवार को भी कई जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश हुई. मंगलवार दोपहर बाद अचानक आसमान में बादल छा गए और शाम को तेज आंधी चलने लगी.

इस दौरान कई जिलों में बारिश भी हुई. इससे तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया. रोहतक में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8 डिग्री कम है. वहीं, हिसार में रात का पारा 23.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हरियाणा में 16-17 जून को भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. उसके बाद मॉनसून के कमजोर पड़ने के आसार हैं. इससे कुछ दिन बारिश पर ब्रेक लग सकता है.

जब मॉनसून दोबारा एक्टिव होगा, तब बारिश होगी. बता दें कि प्रदेश में 1 से 14 जून तक 33.7 मिमी बारिश हो चुकी है. 17 जून के बाद पश्चिमी हवा होने से नमी कम होगी और मॉनसून की सक्रियता कुछ दिन के लिए कम हो जाएगी.

मौसम विभाग की मानें तो 5 से 7 दिन तक मॉनसून कमजोर रह सकता है. बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी वाली हवाएं आने के बाद ही मॉनसून सक्रिय होगा. बता दें कि हरियाणा में मॉनसून रविवार को तय समय से 14 दिन पहले प्रवेश कर गया.

यमुनानगर, अम्बाला, पंचकूला समेत उत्तर हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई है. 20 साल में ऐसा दूसरी बार है, जब मॉनसून ने 13 जून को दस्तक दी. साल 2008 में भी मॉनसून इसी तारीख को प्रदेश में प्रवेश किया था, तब राज्य में सामान्य से 14% अधिक बारिश हुई थी.

Related Articles

Back to top button