LIVE TVMain Slideदेशविदेश

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ में आई कमी के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत से मांगी मदद

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक टीकाकरण में तेजी लाए जाने के लिए भारत और सीरम इंस्टीट्यूट से मदद मांगी है। कई देशों में वैक्सीन की कमी होने के कारण दूसरी खुराक देने में दिक्कत आ रही है। सीरम इंस्टीट्यूट एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन का विश्व में सबसे बड़ा निर्माता है।

डब्ल्यूएचओ डायरेक्टर जनरल के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस एल्वार्ड ने बताया कि कई देश ऐसे हैं, जहां पर कोविशील्ड वैक्सीन का एक डोज दिए जाने के बाद दूसरे डोज की कमी हो गई है। यह कमी तीस से चालीस देशों में चल रही है।

इसको दूर करने के लिए भारत सरकार और सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए मदद मांगी गई है। ब्रूस एल्वार्ड ने बताया कि अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया के देशों में वैक्सीन की ज्यादा किल्लत है।

बता दें कि आज ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि वह वैक्सीन की शिपमेंट फिट से शुरू करने के लिए वह भारत सरकार और एस्ट्रोजेनेका-सीरम के साथ लगातार बातचीत की कोशिश कर रहा।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ तत्काल एस्ट्राजेनेका, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ-साथ भारत सरकार के साथ काम करने की कोशिश कर रहा है

ताकि उन देशों के लिए कोरोना वैक्सीन के शिपमेंट को फिर से शुरू किया जा सके, जिन्हें वैक्सीन की कमी के कारण टीकों की दूसरी डोज के रोलआउट का टीकाकरण को निलंबित करना पड़ा है।

Related Articles

Back to top button