LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बालों के विकास में होता है सोयाबीन का तेल मददगार

बालों को मजबूत और खबूसूरत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल कभी आपने अपने बालों के लिए किया है?

दरअसल सोयाबीन का तेल केवल खाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है. बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी किया जाता है. इसमें मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

बालों का रूखापन दूर करने और उनमें चमक बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है और इसको बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है और बाल मुलायम होते हैं. इसको अकेले तौर पर और किसी भी हेयर ऑयल में मिक्स करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आज की लाइफ स्टाइल के चलते बालों का टूटना-झड़ना आम बात हो गया है. बालों का टूटना-झड़ना रोकने और इनको मजबूत बनाने के लिए आप सोयाबीन का तेल बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आप अपने रेगुलर हेयर ऑयल की जगह रोज़ाना सोयाबीन का तेल इस्तेमाल करें.

बालों के विकास में भी सोयाबीन का तेल मददगार साबित होता है. इसको रोज़ाना इस्तेमाल करने से बाल घने और लम्बे होते हैं. साथ ही ये बालों की नमी को बरकरार रखने में भी मदद करता है जिससे बालों का रूखापन दूर होता है.

उम्र से पहले बालों के सफ़ेद होने की दिक्कत को कम करने में भी सोयाबीन का तेल ख़ास भूमिका निभाता है. इसको इस्तेमाल करने से बालों का असमय सफ़ेद होना तो कम होता ही है बालों में कालापन भी बढ़ने लगता है.

बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या भी बेहद आम हो गयी है. इससे निजात दिलाने में भी सोयाबीन ऑयल काफी मदद करता है. आप इसको बालों में सीधे तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसको अपनी पसंद के हेयर ऑयल में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button