LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आइये जानते है सुबह जल्‍दी उठने के अनेको फायदे। …

बुजुर्गों से सुनते आए हैं कि सुबह की ताजा हवा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, मगर कई बार सुबह के समय बहुत अच्‍छी नींद आती है और ऐसे में उठने का मन नहीं करता, लेकिन सुबह जल्‍दी उठने के भी कई फायदे होते हैं.

ऐसे में आपको जल्‍दी उठने के फायदों के बारे में जरूर पता होना चाहिए. इससे जहां कई काम हम बिना हड़बड़ी के आसानी से निबटा सकते हैं, वहीं पर्याप्‍त समय व्यायाम के लिए भी मिल जाएगा.

ऐसे में रोज सुबह जल्‍दी उठ कर हम एक्‍सरसाइज, योगा, वॉकिंग आदि कर पाएंगे और इसका हमारी सेहत पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा. इसके लिए हम बिना भागम भाग किए ऑफिस आदि जाने की तैयारी भी कर सकते हैं. तो आइए जानें सुबह जल्‍दी उठने से हमें क्‍या फायदे हो सकते हैं

सुबह का समय दिन का सबसे अधिक बेहतर समय होता है, जब आप तरोताजा महसूस करते हैं और आपको अपने लिए इतना समय मिलता है कि जिसमें आपको किसी काम के लिए जल्‍दबाजी न करनी पड़े.

सुबह के समय आप बिना विचलित हुए अपने किसी भी काम को तेजी से पूरा कर सकते हैं. वहीं आप अपने दिन के लिए कोई योजना बनाने के लिए भी बेहतर ढंग से सोच सकते हैं. सुबह के समय मानसिक रूप से आप बेहतर महसूस करते हैं

सुबह जल्दी उठने से आपको हेल्‍दी नाश्ता बनाने का समय मिल जाता है. ऐसे में आप जल्दी उठने वालों के पास पर्याप्‍त समय होता है कि वे अपने परिवार के लिए आसानी से स्वस्थ नाश्ता तैयार कर सकते हैं. नाश्ता एक महत्वपूर्ण भोजन है

जो आपको दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. वहीं देर में उठने की वजह से कई बार हम सुबह का नाश्‍ता छोड़ देते हैं. ऐसे में दिन में जब भूख लगती है तो आप चीनी या वसा युक्‍त कुछ भी खाकर भूख शांत करते हैं. यह सेहत के लिए खतरनाक है.

जल्दी उठने से आपको अपने दिन की योजना बनाने की फुर्सत मिलती है. ऐसे में आगे की योजना पहले से बनाने से आपको काम पूरा करने की हड़बड़ी नहीं होती और इससे आप स्‍ट्रेस फ्री रहते हैं.

इसके अलावा जब आप जल्दी उठते हैं, तो आपके पास इतना समय होता है कि आप इस समय का उपयोग खुद को तनावमुक्‍त करने के लिए कर सकते हैं. इससे आप शांत मन से काम की शुरुआत करने में मदद मिलती है.

सुबह व्यायाम करना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे एड्रेनालाईन हार्मोन बूस्ट होता है. अमेरिस्लीप की एक रिपोर्ट के मुताबिक एड्रेनालाईन सतर्कता बढ़ाता है, जिससे आपको नींद को दूर करने में मदद मिलती है. वहीं अगर आप शाम को व्यायाम करते हैं, तो इससे आपको अतिरिक्त समय बिताना पड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button