LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखण्ड सीएम तीरथ सिंह रावत ने आयुर्वेद को लेकर की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सीएम तीरथ सिंह रावत ने आयुर्वेद को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय परिसर में योगाभ्यास किया.

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि योग की वजह से उत्तराखण्ड की विश्व में अलग पहचान है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल का परिणाम था. योग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करता है. योग शरीर मन और आत्मा को जोड़ने वाला विज्ञान है.

सीएम ने कहा कि योग की वजह से भारत की विश्व में विशिष्ट पहचान है. योग को देश एवं दुनिया तक ले जाने में देवभूमि उत्तराखण्ड का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. स्वस्थ जीवन के लिए सभी को नियमित योग करना होगा.

मुख्यमंत्री ने हिमाचल की तर्ज पर आयुर्वेदिक चिकित्सालय में एलोपैथिक परामर्श को अनुबंध करने की मांग को भी मानते हुए दवाई लिखने और सुझाव देने का आयुर्वेद चिकित्सकों को अधिकार दिया है.

रावत ने गुरुकुल कांगड़ी में आयुर्वेद कैंसर संस्थान बनाए जाने की घोषणा की है. यह देश का पहला आयुर्वेद कैंसर संस्थान होगा. इसके साथ ही सीएम ने मर्म चिकित्सा को भी उत्तराखंड में प्रोत्साहन दिए जाने की घोषणा की है.

मर्म चिकित्सा से जुड़े रिसर्च भी किए जाएंगे. साथ ही आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय को पुराने वैद्य और जानकारों से रिसर्च कर जड़ी बूटियों पर शोध करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button