LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली में अब तक 65 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी

कोरोना से लड़ने के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान में तेजी जाने के प्रयास किए जा रहे हैं. दिल्ली में सोमवार तक 45 वर्ष से ज्यादा उम्र की लगभग आधी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है.

दिल्ली सरकार द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, 45+ कैटेगरी में आने वाले 57 लाख लोगों में से 47% को कोविड वैक्सीन की एक डोज मिली है. इस कैटेगरी के करीब 10 लाख लोगों को दोनों डोज मिल चुकी हैं.

दिल्ली में कुल मिलाकर 65 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं और करीब 50 लाख लोगों को कम से कम एक डोज दी गई है. दिल्ली की कुल आबादी करीब 2 करोड़ आंकी गई है.

देश में वैक्सीन खरीद प्रक्रिया सोमवार को फिर से बदल गई और राज्य अब सीधे निर्माताओं से टीके नहीं खरीदेंगे. हालांकि, निजी अस्पतालों को अभी भी निर्माताओं से सीधे टीके खरीदने की अनुमति होगी.

अब केंद्र सभी राज्य और केंद्र सरकार के सेंटर्स पर टीके मुफ्त में उपलब्ध कराएगा. दिल्ली में इस बदलाव से पहले भी सभी सरकारी सेंटर्स पर टीके मुफ्त में लगाए जा रहे थे और 18-44 साल के लोगों के टीकाकरण का खर्च राज्य सरकार वहन कर रही थी.

जनवरी में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण शुरू किया था. हालांकि, अब तक दिल्ली में अनुमानित 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स में से केवल 83 फीसदी को ही टीका लगाया गया है.

इनमें से सिर्फ 62 फीसदी को ही दोनों डोज मिली हैं. करीब 6 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स में से लगभग 73% को एक डोज मिली है और 45% को दोनों डोज मिली हैं.

वहीं, 18-44 आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से हुआ है. इस आयु वर्ग की अनुमानित 92 लाख आबादी में से कम से कम 17% को टीके की एक डोज मिली है. इस वर्ग के लिए 3 मई को दिल्ली में टीकाकरण शुरू हुआ था.

Related Articles

Back to top button