LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

एयरटेल ने इन शहरों में शुरू किया 5G सर्विस का ट्रायल

भारत की 5G सेवा मेक इन इंडिया तकनीक पर आधारित होगी। टेलीकॉम सेक्टर की दो सबसे बड़ी कंपनियां एयरटेल और रिलायंस जियो 5G के लिए स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करेंगी।

सोमवार को भारती एयरटेल ने स्वदेशी तकनीक से भारत में 5G सेवा लांच करने की घोषणा की। एयरटेल ने इस काम के लिए टाटा ग्रुप से हाथ मिलाया है। एयरटेल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) द्वारा विकसित तकनीक की मदद से अगले साल भारत में 5G सेवा लांच करेगी।

रिलायंस और एयरटेल दोनों ही अपने-अपने स्तर पर 5G का ट्रायल शुरू कर दिया है। एयरटेल ने बताया कि टाटा ग्रुप ने ओपन-आरएएन (ओ-आरएएन) पर आधारित अत्याधुनिक तकनीक विकसित की है।

एयरटेल भारत में 5G से जुड़ी योजनाओं के हिस्से के रूप में इस स्वदेशी समाधान का पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपयोग करेगी। कंपनी अगले वर्ष जनवरी में भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार प्रोजेक्ट शुरू करेगी। इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने हैदराबाद में अपने लाइव नेटवर्क पर 5G सेवा का परीक्षण किया था।

कंपनी ने दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए प्रमुख शहरों में 5G परीक्षण शुरू किया है। हाल ही में गुड़गांव की साइबर सिटी में भी 5G का परीक्षण किया गया।

रिलायंस जियो मुंबई में अपनी तकनीक के इस्तेमाल से 5G सेवा का ट्रायल कर रही है। रिलायंस जियो इन दिनों चार टेलीकॉम सर्किल में 5G का ट्रायल कर रही है।

इसके लिए कंपनी दिल्ली में इरिक्सन और पुणे में नोकिया की तकनीक की मदद ले रही है। गुजरात में सैमसंग की तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। हैदराबाद में भी रिलायंस 5जी ट्रायल जल्द ही शुरू कर सकती है।

Related Articles

Back to top button