LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय दौरे पर हैं. राष्ट्रपति के श्रीनगर पहुंचने पर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति कोविंद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए प्रदेश में सुरक्षा- व्यवस्था सख्त की गई है.

राष्ट्रपति कोविंद 28 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दौरे पर रहेंगे. वे सोमवार को कारगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह पर द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देंगे.

27 जुलाई को वे श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय के 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी शामिल होंगे और वे चांसलर के रूप में स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान करेंगे. राष्ट्रपति के दौरे के मद्येनजर कार्यक्रम स्थल सहित घाटी में सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत की गई है.

गौरतलब है कि 1999 में कारगिल की ऊंची चोटियों पर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग हुई थी, जिसमें भारत की विजय हुई थी. उस युद्ध की विजय के उपलक्ष्य में हर साल कारगिल के द्रास स्थित वॉर मेमोरियल पर कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है.

1999 में पाकिस्तानी सेना ने भारत की इन चोटियों पर कब्जा कर लिया था. 14 से 18 हजार फीट की उंचाई पर स्थित इन चोटियों से भारतीय सेना ने बेहद ही बहादुरी के साथ पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाया था. इस युद्ध में भारत के 500 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे. ये युद्ध मिलिट्री हिस्ट्री में एक बेहद ही मुश्किल और जोखिम भरे युद्ध के तौर पर जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button