LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

आइये जाने क्या है कॉफी मिल्कशेक डे का पूरा इतिहास कैसे हुई इसकी शुरुआत

क्या कभी आपने आधुनिक कैलेंडर में इस दिवस की मौजूदगी के बारे में सुना है? हो सकता है ज्यादातर लोगों ने इस बारे में कभी नहीं सुना हो. अगर आपका जवाब भी हां में है, तो हम आपको कुछ नया बताने जा रहे हैं. सबसे पहले, अमेरिका में इस अवसर की शुरुआत हुई थी.

तब से ये हर साल 26 जुलाई को मनाया जाने लगा. हालांकि, इसकी शुरुआत किसने की, इसकी सटीक जानकारी नहीं बताई जा सकती. इतिहासकारों के दृष्टिकोण से कहा जाता है कि शुरू में इसके पीछे मार्केटिंग की रणनीति थी, जो बाद में अप्रत्याशित रूप से सफल हो गई.

‘मिल्कशेक’ टर्म पहली बार 1885 में इस्तेमाल किया गया. उस वक्त, वर्तमान मिल्कशेक के मुकाबले ये बहुत अलग हुआ करते थे. हालांकि, जल्द ही ‘मिल्कशेक’ शब्द चॉकलेट,

स्ट्राबेरी या वनीला सिरप के साथ बनाए आइसक्रीम बेस्ड ड्रिंक्स का जिक्र किया जाने लगा. 1930 के दशक तक मिल्कशेक एक लोकप्रिय ड्रिंक हो चुका था. 1940 और 1950 के दशक में मिल्कशेक को साझा करना डेट करनेवाले जोड़ों के बीच प्रेम का प्रतीक बन गया.

इस दौरान, मिल्कशेक में कॉफी का स्वाद देने के लिए कॉफी को शामिल किया गया और फिर कॉफी और आइसक्रीम के स्वादिष्ट मिश्रण का जश्न मनाने के लिए एक दिन को खास कर दिया गया.

इस ड्रिंक को अनगिनत विविधताओं से गुजरना पड़ा है. 1900 तक मिल्कशेक बिना अल्कोहल के बेचे जाते थे. सामान्य तौर पर ये आइसक्रीम और दूध से तैयार किया जाता है.

साथ-साथ मिठास और फ्लेवर को शामिल किया जा सकता है. इस प्रकार का मिल्कशेक खास तौर पर उबली कॉफी, खास कॉफी आइसक्रीम, स्वादिष्ट कॉफी सीरप या कभी-कभी कॉफी लिकर से बनाया जाता है.

कॉफी मिल्कशेक बनाने के लिए एक कप उबली कॉफी, चार बड़ा चम्मच वनीला आइसक्रीम और एक चम्मच चॉकलेट का सिरप चिकना होने तक एक साथ मिलाएं.

अगर मिश्रण बहुत ज्यादा पतला है, तो उसमें ज्यादा आइसक्रीम को शामिल करें. अगर ये बहुत ज्यादा मोटा है, तो थोड़ा दूध मिलाएं. मिल्कशेक को एक ग्लास में डालें और फेटी हुई मलाई के साथ ऊपर रखें.

Related Articles

Back to top button