LIVE TVMain Slideखबर 50देश

क्या रांची में 1 ऑगस्त से महंगे होने जा रहे फ्लैट या कमर्शियल प्रॉपर्टी के रेट ?

अगर आप झारखंड की राजधानी में ज़मीन या फ्लैट या कमर्शियल प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं, तो आपके लिए काम की खबर यह है कि इस महीने रुक जाइए क्योंकि 1 अगस्त से यहां कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ने जा रही हैं.

शहर के वार्ड 47 में कीमतें सबसे ज़्यादा होने वाली हैं, तो यह भी ध्यान देने की बात है कि सरकारी मूल्य तय होने के बाद बाज़ार मूल्य और ज़्यादा बढ़ेगा ही. शहरी हिस्सों के साथ ही बुंडू समेत कुछ प्रखंडों के अर्धशहरी क्षेत्रों में भी ज़मीन और फ्लैट की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ाए जाने के फैसले पर सहमति बन चुकी है और नये रेट 1 अगस्त से लागू किए जाने वाले हैं.

प्रॉपर्टी की कीमतों को लेकर चल रही कवायद को रांची के डिप्टी कमिश्नर ने सहमति दे दी है, जिसके बाद यह तय हो गया है कि 1 अगस्त से बढ़ी हुई दरें प्रभावी हो जाएंगी. इस बारे में प्रभात खबर ने एक रिपोर्ट छापते हुए यह भी बताया कि इन कीमतों को पुराने वार्ड को आधार मानकर तय किया गया है.

बढ़ी हुई कीमत का मतलब यह होगा कि जो ज़मीन पहले 1 लाख रुपये प्रति डिसमिल मिल रही थी, अब 1.10 लाख रुपये में मिलेगी और इसकी रजिस्ट्री व स्टांप आदि भी आपको नयी कीमत पर देने होंगे.

ज़मीनों और फ्लैटों सहित कमर्शियल प्रॉपर्टी के बारे में जो नई दरें लागू की जा रही हैं, उनमें खास तौर पर यह ध्यान रखा गया है कि अगर मेन रोड पर प्रॉपर्टी है तो उसकी कीमत ज़्यादा होगी और अन्य सड़कों पर कम.

उदाहरण के तौर पर मुख्य मार्ग पर स्थित प्रॉपर्टी की कीमत अगर 10,84,517 रुपये प्रति डिसमिल होगी, तो अन्य सड़क पर उसी आकार की प्रॉपर्टी की कीमत 9,03,764 रुपये होगी. रिपोर्ट के मुताबिक नई दरों के बाद सबसे महंगी प्रॉपर्टी शहर के 53 वार्डों में से वार्ड नंबर 47 में मिलेगी.

Related Articles

Back to top button