LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड : बारिश के कारण केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे हुआ बन्द

देश भर में भारी बारिश की वजह से हालात खराब हैं. खास तौर से पहाड़ी राज्यों में. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से जो तस्वीरें आईं उसने जहन में 2013 में केदारनाथ में हुई तबाही और इसी साल फरवरी में उत्तराखंड में ग्लेशियर पिघलने से हुए बड़े हादसे की तस्वीरें जहन में ताजा कर दीं.

2013 में केदारनाथ में आई वो तबाही कौन भूल सकता है. जब अलकनंदा नदी सब कुछ तबाह करने पर आमादा थी. सैकड़ों लोगों की जान गई, हजारों लोग घायल हुए. जिनमें से कुछ का तो आज तक पता नहीं चला.

कुदरत कितना घातक रूप ले सकती है इसकी एक तस्वीर इसी साल फरवरी में उत्तराखंड के चमोली से आई थी. ग्लेशियर टूटने की वजह से तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया था.

इस हादसे ने भी बड़ी तबाही मचाई थी. करोड़ों का नुकसान हुआ था, कइयों की जान गई थी. अब बीते कुछ दिनों से पहाड़ों से आ रही तस्वीरें कुछ वैसे ही मंजर का डर दिल में पैदा कर रही हैं.

  • बारिश से बद्रीनाथ हाईवे सिरोबगड़ में कल देर रात से बन्द
  • हाईवे पर पहाड़ी से पत्थर बरस रहे हैं
  • देर रात से बद्रीनाथ हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप्प
  • केदारनाथ हाइवे के 5 जगहों पर मलबा आने से राजमार्ग बंद

बता दें कि रुद्रप्रयाग में बारिश का दौर जारी है. दो दिनों से लगातार बारिश होने से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश के कारण बद्रीनाथ हाईवे जगह-जगह बन्द हो गया है.

बद्रीनाथ हाईवे रुद्रप्रयाग और श्रीनगर के बीच में सिरोबगड़ में कल रात से बन्द है. यहां पर पहाड़ी से लगातार मलबा और बोल्डर गिर रहे हैं. वहीं केदारनाथ हाईवे भी कई जगहों पर बंद चल रहा है.

रुद्रप्रयाग में आफत की बारिश जमकर बरस रही है. बारिश से आम जन जीवन प्रभावित हो गया है. बारिश से बद्रीनाथ हाईवे की पहाड़ियां जगह-जगह दरक रही हैं. सिरोबगड़ डेंजर जोन पर मलबा और बोल्डरों की बरसात हो रही है.

यहां पर बारिश की तरह बोल्डर गिर रहे हैं. बोल्डरों की बरसात ऐसी हो रही है कि हाईवे को खोलने का समय भी नहीं मिल पा रहा है. दोनों ओर से दो-दो जेसीबी मशीन लगी हैं, लेकिन हाईवे को खोलने में दिक्कतें हो रही हैं. दोनों तरफ से वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है. अभी भी हाईवे को खोलने में 3 घंटे से अधिक का समय लगेगा.

देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश से केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे जगह जगह हुए बंद हो गए हैं. बद्रीनाथ हाईवे सिरोबगड़ के अलावा शिवनन्दी एवं घोलतीर सहित तीन स्थानों पर भारी मलबा आने से बंद है.

केदारनाथ हाईवे भटवाड़ी सैण, सौडी, बांसवाड़ा, रामपुर और सोनप्रयाग सहित 5 स्थानों में मलबा और बोल्डर आने से बंद चल रहा है. लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है. ग्रामीण लिंक मार्ग भी जगह-जगह बंद हो गए हैं. राजमार्ग पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है.

Related Articles

Back to top button