LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

इंटरनेशनल टाइगर डे पर जाने किन राज्यों में बढ़ी बाघों की संख्या तेजी से

बाघों को संरक्षण देने और उनकी प्रजाती को विलुप्त होने से बचाने के लिए विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में 29 जुलाई के दिन विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है.

बाघ भारत के राष्ट्रीय पशु है जिसके बावजूद भारत में साल 2010 में बाघ विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गए थे.वर्तमान समय में देश में कुल 52 टाइगर रिजर्व हैं. भारत का पहला बाघ रिजर्व जिम कार्बेट है.

भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व नागार्जुन सागर श्रीशैलम है जबकि देश का सबसे छोटा टाइगर रिजर्व महाराष्ट्र के पेंच में है.पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बाघ भारत में पाए जाते हैं.

देश के कुल 18 राज्यों में बाघ पाए जाते हैं. 2019 में आई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2967 बाघ हैं.देश में सबसे ज्यादा 526 बाघ मध्यप्रदेश में हैं. 29 जुलाई को पूरी दुनिया ‘इंटरनेशनल टाइगर डे’ मनाती है.

बाघों को संरक्षण के लिए आज के दिन विश्व बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है.बाघ भारत के राष्ट्रीय पशु है जिसके बावजूद भारत में साल 2010 में बाघ विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गए थे.एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में केरल, उत्तराखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में बाघों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

Related Articles

Back to top button