LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेश

दिल्ली दौरे पर आईं ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से की मुलाकात

पश्चिम बंगाल की तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार दिल्ली दौरे पर आईं ममता बनर्जी ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की, जिस दौरान दोनों नेताओं ने भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकजुटता, पेगासस और मौजूदा राजनीतिक माहौल पर चर्चा की.

सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर हुई इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे. इस मुलाकात को ‘सकारात्मक’ करार देते हुए ममता ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ देश के मौजूदा राजनीतिक माहौल पर चर्चा हुई.

कांग्रेस के दोनों शीर्ष नेताओं के साथ करीब 45 मिनट की मुलाकात के बाद तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह बहुत अच्छी बैठक थी. सोनिया जी ने मुझे चाय पर बुलाया था. हमने देश के मौजूदा राजनीतिक माहौल पर चर्चा की. हमने विपक्षी एकजुटता पर चर्चा की.

उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘भाजपा को हराने के लिए हम सभी को साथ आना होगा और मिलकर काम करना होगा.’’ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के साथ पेगासस जासूसी मुद्दे पर भी चर्चा हुई.

उन्होंने सवाल किया, ‘‘सरकार पेगासस के मुद्दे पर जवाब क्यों नहीं दे रही है? अगर लोकसभा और राज्यसभा में कोई चर्चा नहीं होगी तो फिर इस पर कहां चर्चा होगी?’’ ममता ने कहा, ‘‘चर्चा संसद में होती है, चाय की दुकान पर नहीं.

इसके साथ ही, ममता बनर्जी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुलाकात की. यह मुलाकात तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास 181 साउथ एवन्यू में हुई.केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘ ममता दीदी से आज भेंट की.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उनकी शानदार जीत के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है. मैंने उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं और उनके साथ कई राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की.’ दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा थे, जबकि बनर्जी ने अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी के साथ मुलाकात की.

उल्लेखनीय है कि पांच दिन के दिल्ली दौरे पर आईं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष बनर्जी वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के इरादे से विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं से संपर्क कर रही हैं.

ममता ने मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं कमलनाथ, अभिषेक मनु सिंघवी और आनंद शर्मा से भी मुलाकात की थी. पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने वाली ममता बनर्जी का विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद यह पहला दिल्ली दौरा है.

Related Articles

Back to top button