LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चेहरे पर झुर्रियों को हटाने के लिए अपनाये ये तरीका बनाये चहरा खूबसूरत

चेहरे पर झुर्रियां आना बुढ़ापे की निशानी होता है, लेकिन आजकल युवाओं के चेहरे पर भी झुर्रियां दिखने लगती हैं. इसकी बड़ी वजह है लाइफस्टाइल. बिगड़ी दिनचर्या, अनियमित खान पान, तनाव और नींद नहीं आने की वजह से असमय झुर्रियां आने लगती हैं.

सेलेब्रिटी झुर्रियों को हटाने के लिए सर्जरी करवाते हैं लेकिन कई बार सर्जरी से चेहरा और भी खराब हो जाता है. ऐसे में हम आपको झुर्रियां पड़ने की वजह और उन्हें हटाने का तरीका बता रहे हैं. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से आपकी झुर्रियां गायब हो जाएंगी और आप एकदम जवां दिखने लगेंगे.

1- चेहरे पर ज्यादा और गलत कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से झुर्रियां हो जाती है.
2- अगर आपकी स्किन रूखी रहती है या आप त्वचा को रुखा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे झुर्रियां हो सकती हैं.
3- प्रदूषण की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं.
4- कई बार तनाव और गहरी नींद नहीं लेने से भी झुर्रियों की समस्या हो जाती है.
5- किसी एक खास तरह से चेहरे को बना कर रखने से भी झुर्रियां आने लगती हैं.

त्वचा का रखें ख्याल- झुर्रियां दूर करने के लिए सबसे जरूरी है चेहरे को रूखा और बेजान न होने दें. चेहरे को दिन में दो बार साफ पानी से धोएं और ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिससे नमी बरकरार रहे.

फेस को क्लीन करने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें और माइल्ड स्क्रब का यूज करें. धूप में निकलने पर 30 एसपीएफ से ज्यादा वाला सनस्क्रीन लगाएं और चेहरे को किसी सूती कपड़े से कवर करें.

फेस एक्सप्रेशन्स का ख्याल रखें- अगर आप हमेशा किसी एक तरीके से एक्सप्रेशन देते हैं या फिर लंबे वक्त तक एक जैसा चेहरा बनाए रखते हैं तो ऐसा न करें. अगर ऐसा करते हैं तो हर रोज सोते वक्त उसके विपरीत किसी क्रीम से मसाज करें. इससे चेहरे पर बनी रिंकल खत्म हो जाएंगी. फेस को वॉश करके हमेशा क्रीम से मसाज करें.

भरपूर नींद लें- नींद को ब्यूटी स्लीप कहा जाता है यानि जब आप गहरी नींद सोते हैं तो आपकी पूरी बॉडी रिपेयर हो रही होती है. स्किन भी रात में सोने से हील होती है. लेकिन अच्छी नींद नहीं आने से तनाव बढ़ता है और चेहरे पर असमय झुर्रियां नजर आने लगती हैं.

खान-पान में बदलाव करें- अच्छा खाने से त्वचा को चमकदार बनी रहती है. इसलिए खाने में खूब फल और हरी सब्जियां शामिल करें. सलाद और दही भी जरूर खाएं. नाश्ते में ड्राइफ्रूट्स और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीएं. इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां रहेगी.

टेंशन ना लें- कोशिश करें कि तनाव कम से कम लें. टेंशन आपके चेहरे पर सबसे पहले नजर आने लगती है. जब भी आप तनाव में रहते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है ये हार्मोन कोलेजन को ब्रेक करता है और कोलेजन आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button