LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों सहित वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा है कि जनता से जुड़ी समस्याओं व शिकायतों का समाधान सम्बन्धित व्यक्ति की संतुष्टि के आधार पर ही माना जाए। उन्होंने कहा कि स्थानीय समस्याओं का समाधान तहसील, थाना व जनपद स्तर पर ही किया जाए, जिससे जनता को समस्याओं के समाधान के लिए लखनऊ की दौड़ न लगानी पड़े। उन्होंने जनपद स्तर पर अधिकारियों को हर हाल में प्रतिदिन जनसुनवाई सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए हैं।
    मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों सहित वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने आई0जी0आर0एस0, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, एल्डर हेल्पलाइन, थाना व तहसील दिवस, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, गो-आश्रय स्थल, कानून-व्यवस्था, कोविड-19 आदि विषयों पर अधिकारियों से संवाद किया और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक माह के 02 शनिवार थाना दिवस तथा 02 शनिवार तहसील दिवस के लिए निर्धारित किये गये हैं। इन दिवसों में जनता की शिकायतों व समस्याओं के सम्बन्ध में निरन्तर समीक्षा करते हुए त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए एल्डर हेल्पलाइन बनायी गयी है। इस प्रकार की हेल्पलाइन का कार्य प्रत्येक जनपद में किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य में सभी के सहयोग से कोविड-19 की स्थिति नियंत्रित हुई है, किन्तु अभी भी सावधानी और सतर्कता प्रत्येक स्तर पर आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी आयोजनों व कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूकता बढ़ाते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि इसकी दूसरी डोज के प्रति लापरवाही व ढिलाई न हो। उन्होंने निगरानी समितियों द्वारा इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर (आई0सी0सी0सी0) के साथ समन्वय कर निरन्तर कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आई0सी0सी0सी0 का उपयोग कोविड सम्बन्धी समस्याओं के समाधान, स्वच्छता व सैनिटाइजेशन, वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के समाधान आदि के लिए किया जाए। उन्होंने कहा कि बरसात के दृष्टिगत बाढ़ के नियंत्रण एवं बचाव के सभी प्रबन्ध व तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं।
  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थी को प्राप्त हो। इसके दृष्टिगत व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। प्रत्येक उचित दर की दुकान पर आगामी 05 अगस्त को कम से कम 100 लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये बैग में खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक सरकारी राशन की दुकान के लिए नोडल अधिकारी तैनात किये जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 09 अगस्त को अगस्त क्रांति व काकोरी की घटना के दृष्टिगत प्रदेश के शहीद स्मारकों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। पुलिस व सुरक्षा बलों के बैण्ड वादन सहित देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। शहीद के परिजनों को सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि गो-आश्रय स्थल के सम्बन्ध में शिकायतें न प्राप्त हों। वहां पर जल जमाव न हो। प्रत्येक गौशाला के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती हो। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा गो-आश्रय स्थलों की सुचारू व्यवस्था हेतु निरीक्षण किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेन्स की नीति है। महिलाओं व बालिकाओं तथा कमजोर वर्गांे के प्रति अपराधिक घटनाओं पर हर हाल में शीघ्रता से कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के अच्छे परिणाम आए हैं। इस अभियान को अन्तर्विभागीय समन्वय से और बेहतर ढंग से संचालित किया जाए। पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग की व्यवस्था और सुदृढ़ हो। पी0आर0वी0-112 का बेहतर व प्रभावी संचालन किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं आपूर्ति श्रीमती वीना कुमारी मीना, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button