LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में बाढ़ ने मचाई तबाही इन इलाके में बाढ़ के हालात

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में आफत की बारिश जारी है. यहां आवदा डैम ओवरफ्लो होने से करीब 200 लोगों का जीवन दांव पर लग गया. लोगों ने जान जाने के डर के जैसे-तैसे समय बिताया.

बता दें, पिछले 5 दिनों से लगातार ओवरफ्लो हो रहे आवदा डैम की वजह से कस्बे की सैटलमेंट बस्ती चारों ओर से पानी से घिर गई. बस्ती के आगे बनी सड़क अब तक दीवार का काम कर रही थी, लेकिन, शनिवार को यह सड़क भी टूटकर बह गई.

इसके बाद बस्ती के घरों में पानी भर गया. कई ग्रामीणों का राशन, मुर्गे-मुर्गी व अन्य सामान बह गया. प्रशासन की टीमों ने शनिवार की देर रात गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को बस्ती से निकालने का काम शुरू किया.

आवदा की सैटलमेंट कॉलोनी में 200 से ज्यादा ग्रामीण रहते हैं. यह कॉलोनी आवदा के ओवरफ्लो पॉइंट पर बसी है. इसलिए प्रशासन को इन रहवासियों को पहले ही शिफ्ट करना था. लेकिन, प्रशासन ने जरूरी कदम नहीं उठाए.

इस वजह से जैसे ही जिले में झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ वैसे ही आवदा डैम ओवरफ्लो हो गया और इस बस्ती के लोग पानी के बीच फंस गए. ग्रामीणों के हालात जब बद्तर हुए तो उन्होंने प्रशासन से मदद की गुहार की, लेकिन किसी ने नहीं सुना.

बता दें, ओवरफ्लो हो रहे आवदा डैम की वजह से इस इलाके की सड़क का आधे किलोमीटर से भी ज्यादा हिस्सा पानी में डूबा हुआ है. कई हिस्सों में हाल ही में बनाई गई सड़क को भारी नुकसान हुआ है.

पुलिया के पास करीब 60 फीट से ज्यादा सड़क पूरी तरह से कट गई है. आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है. इसके अलावा बिजली के 20 से ज्यादा खंबे टूटकर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

इसकी वजह से आवदा, बंधाली, सैटलमेंट कॉलोनी सहित दर्जन भर के करीब गांवों में पिछले 48 घंटों से अंधेरा पसरा हुआ है. इससे ग्रामीणों को और भी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

कराहल के एसडीएम ब्रिजेंद्र यादव ने कहा कि बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं. अलग-अलग इलाकों में कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. बारिश ने श्योपुर में रिकार्ड तोड़ दिया है. इस बात का अंदाजा नहीं था कि इतनी ज्यादा बारिश होगी.

Related Articles

Back to top button