जम्मू कश्मीरप्रदेश

जम्मू कश्मीर: गृहमंत्री राजनाथ सिंह का दौरा तय करेगा युद्ध विराम का भविष्य…

वादी में पाक रमजान के मद्देनजर आतंकियों के खिलाफ घोषित इकतरफा युद्ध विराम को दो माह और बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के प्रस्तावित कश्मीर दौरे पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

गृहमंत्री का दौरा ही युद्ध विराम का भविष्य तय करने के अलावा अलगाववादी खेमे के साथ बातचीत की जमीन का आधार तय करेगा, ऐसा सभी का विचार है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह सात जून से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं।

इस दौरान वह उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे इलाकों का दौरा करने के अलावा श्रीनगर में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों से बैठक कर रमजान युद्ध विराम के बाद पैदा हुए हालात की समीक्षा करेंगे। वह श्री अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों का भी जायजा लेंगे।

गृहमंत्री के दौरे के साथ जुड़े एक वरिष्ठ सुरक्षाधिकारी की मानें तो अगर सब कुछ अनुकूल रहता है तो रमजान सीजफायर को दो माह का और विस्तार दिया जा सकता है। हुर्रियत के साथ वार्ता को लेकर उक्त अधिकारी ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

अलबत्ता, सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम न छापे जाने की शर्त पर कहा कि गृहमंत्री का प्रस्तावित दौरा पाक रमजान के मद्देनजर घोषित किए गए युद्ध विराम को विस्तार देने की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार गृहमंत्री अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और राज्यपाल एनएन वोहरा से भी राज्य के आंतरिक सुरक्षा परिदृश्य पर बैठक करेंगे।

कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ मुख्तार अहमद बाबा ने कहा कि पाक रमजान सीजफायर के एलान और अलगाववादी खेमे द्वारा बातचीत के लिए केंद्र से मांगे गए स्पष्टीकरण के बाद गृहमंत्री का कश्मीर दौरा बहुत अहम हो जाता है।

गृहमंत्री का दौरा तय करेगा युद्ध विराम का भविष्य

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : वादी में पाक रमजान के मद्देनजर आतंकियों के खिलाफ घोषित इकतरफा युद्ध विराम को दो माह और बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ¨सह के प्रस्तावित कश्मीर दौरे पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। गृहमंत्री का दौरा ही युद्ध विराम का भविष्य तय करने के अलावा अलगाववादी खेमे के साथ बातचीत की जमीन का आधार तय करेगा, ऐसा सभी का विचार है।गौरतलब है कि गृहमंत्री राजनाथ ¨सह सात मई से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे इलाकों का दौरा करने के अलावा श्रीनगर में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों से बैठक कर रमजान युद्ध विराम के बाद पैदा हुए हालात की समीक्षा करेंगे। वह श्री अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों का भी जायजा लेंगे।गृहमंत्री के दौरे के साथ जुड़े एक वरिष्ठ सुरक्षाधिकारी की मानें तो अगर सब कुछ अनुकूल रहता है तो रमजान सीजफायर को दो माह का और विस्तार दिया जा सकता है। हुíरयत के साथ वार्ता को लेकर उक्त अधिकारी ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।अलबत्ता, सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम न छापे जाने की शर्त पर कहा कि गृहमंत्री का प्रस्तावित दौरा पाक रमजान के मद्देनजर घोषित किए गए युद्ध विराम को विस्तार देने की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार गृहमंत्री अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और राज्यपाल एनएन वोहरा से भी राज्य के आंतरिक सुरक्षा परिदृश्य पर बैठक करेंगे। कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ मुख्तार अहमद बाबा ने कहा कि पाक रमजान सीजफायर के एलान और अलगाववादी खेमे द्वारा बातचीत के लिए केंद्र से मांगे गए स्पष्टीकरण के बाद गृहमंत्री का कश्मीर दौरा बहुत अहम हो जाता है। 

Related Articles

Back to top button