खबर 50

फुटबॉल मैदान पर शतक जमाने उतरेंगे सुआरेज, नॉकआउट पर उरुग्वे की नजर

कई बार चर्चा के केंद्र में रह चुके लुईस सुआरेज बुधवार को अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे. वह उरुग्वे को सऊदी अरब पर जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नॉकआउट में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8.30 से खेला जाएगा.

रोस्तोव एरेना में होने वाला ग्रुप-ए का यह मैच दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. उरुग्वे ने अपने पहले मैच में मिस्र को 1-0 से हराया था, जबकि सऊदी अरब मेजबान रूस से 0-5 से हार गया था.

सऊदी अरब भी रूस के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन को भुलाकर उलटफेर की संभावना के साथ मैदान पर उतरेगा और अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखने का प्रयास करेगा. उसके सामने हालांकि सुआरेज जैसे दमदार खिलाड़ी की चुनौती होगी.

31 साल के सुआरेज इस बार के विश्व कप को अपने लिए यादगार बनाना चाहते हैं. पिछले दो विश्व कप में सुआरेज की ‘विदाई’ अच्छी नहीं रही थी. दक्षिण अफ्रीका में 2010 में खेले गए विश्व कप में उन्होंने घाना के खिलाफ अपनी टीम को हार से बचाया और उसे सेमीफाइनल में पहुंचाया था.

सुआरेज ने आखिरी क्षणों में घाना का गोल हाथ से रोक दिया, जिसके कारण उन्हें लाल कार्ड दिखाया गया. यह मैच आखिर में पेनल्टी शूटआउट तक खिंच गया और उरुग्वे उसमें 4-2 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचा था.

इसके बाद 2014 में उन्हें इटली के चेलिनी पर दांत गड़ाने के कारण चार महीने का प्रतिबंध झेलना पड़ा था. यह तीसरा अवसर था, जब सुआरेज ने इस तरह की हरकत की थी. इस सबके बावजूद सुआरेज उरुग्वे के सबसे सफल खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 99 मैचों में 51 गोल दागे हैं. इनमें से पांच गोल उन्होंने विश्व कप में किए हैं.

Related Articles

Back to top button