मध्य प्रदेश

MP : धार में आडवाणी ने किया था अटलजी को प्रधानमंत्री प्रत्याशी बनाने का एलान

अटल बिहारी वाजपेयी को प्रधानमंत्री प्रत्याशी बनाए जाने का एलान धार जिले के मनावर तहसील में हुआ था। यह घोषणा भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी ने 1996 के लोकसभा चुनाव के ठीक पहले की। अवसर था धार संसदीय क्षेत्र के सम्मेलन का, आडवाणी ने यह एलान कर सभी को चौंका दिया।

कार्यक्रम में मप्र विधानसभा के तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष के रूप में विक्रम वर्मा एवं अन्य नेता मौजूद थे। उस वक्त इस बात पर आश्चर्य जताया गया था कि भाजपा ने प्रधानमंत्री प्रत्याशी के रूप में अटलजी को प्रोजेक्ट करने जैसी

महत्वपूर्ण घोषणा के लिए आदिवासी बहुल धार जिले के मनावर कस्बे का चयन किया।

इधर, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने विकास सम्मेलन सहित सारे कार्यक्रम अगले तीन दिन के लिए रोक दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी गुरुवार को जनआशीर्वाद यात्रा का कार्यक्रम रोक कर दिल्ली पहुंच गए। भाजपा कार्यालय में दृष्टि पत्र समिति की बैठक बुलाई गई थी, जिसे आगे की तारीख के लिए टाल दिया गया है।

भाजपा महामंत्री वीडी शर्मा के मुताबिक पार्टी प्रदेश में इन दिनों विधानसभा क्षेत्रों में सम्मेलनों का आयोजन कर रही है, जिन्हें कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया है। इधर भाजपा कार्यालय में गुरुवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक दृष्टि पत्र समिति की बैठक आयोजित की गई थी, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की अस्वस्थता के चलते दिन में ही रद्द कर ज्यादातर नेता दिल्ली रवाना हो गए। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा छिंदवाड़ा जिले के बटकाखापा से होते हुए जुन्नारदेव से परासिया विधानसभा क्षेत्र में जाने वाली थी। यात्रा के लिए सीएम का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया था पर पूर्व पीएम वाजपेयी की खबर मिलते ही सीएम यात्रा स्थगित कर दिल्ली रवाना हो गए।

सभा समाप्त कर दिल्ली पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया

रायसेन के गैरतगंज में सभा कर रहे सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को अटलजी के निधन का समाचार मिला तो उन्होंने सभा समाप्त कर दी। उन्होंने कहा कि अटलजी का जाना उनके लिए व्यक्तिगत क्षति है। सिंधिया ने गुना का तीन दिनी दौरा रद्द कर दिया है। वे रात दिल्ली पहुंचे और अटलजी को श्रद्धांजलि दी।

कांग्रेस कार्यालय में शोक सभा, चुनाव समिति की बैठक स्थगित

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण कांग्रेस ने प्रदेश चुनाव समिति की पहली बैठक स्थगित कर दी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने समिति की बैठक में सदस्यों की ओर से शोक संदेश का वाचन किया और दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। कमलनाथ ने इस मौके पर अटलजी के साथ संसद के अपने संस्मरण भी सुनाए।

उन्होंने बताया कि जब 1992 में पृथ्वी सम्मेलन से लौटा तब अटलजी ने मुझे संसद में देखते ही कहा था कि आप बधाई के पात्र हैं, आपने वहां भारत का पक्ष अच्छे ढंग से रखा। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि ‘अटलजी ताजमहल को लेकर चिंतित रहते थे, जब मैं पर्यावरण मंत्री था तब उनका फोन आया कि मैं आपसे मिलने आना चाहता हूं तो मैंने उन्हें कहा कि नहीं मैं आपसे मिलने आऊंगा। उन्होंने बढ़ते प्रदूषण से ताजमहल को हो रहे नुकसान पर चिंता जताई और आसपास के उद्योगों से फैल रहे प्रदूषण पर अपने सुझाव भी दिए। मैंने उन सुझावों पर अमल भी किया।”

Related Articles

Back to top button