उत्तराखंडदेशप्रदेशबड़ी खबर

हादसे का शिकार होने से बची जम्मूतवी बेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेन, ड्राइवर ने ऐसे बचाई सबकी जान

जम्मूतवी बेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेन रुड़की के लक्सर में चीनी मिल के पास बड़े हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। डाउन लाइन पर उखड़ी पड़ी फिश प्लेट ट्रेन के इंजन में फंसकर डीजल टैंक में जा टकराई, जिससे इंजन का टैंक लीक हो गया।
चालक को गड़बड़ी का एहसास हुआ तो उसने सूझबूझ दिखाते हुए ट्रेन को रायसी रेलवे स्टेशन पर रोक दिया। जांच की तो टैंक से तेल निकल रहा था। इस पर चालक ने मामले की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को दी।

हादसे की सूचना से रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आननफानन में आरपीएफ व जीआरपी मौके पर पहुंची और जानकारी ली। इसके बाद दूसरी प्लेट लगाने के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इस बीच करीब आधा दर्जन ट्रेन प्रभावित हुई।

रविवार रात करीब 11:15 जम्मूतवी से बनारस जाने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेन लक्सर से निकली थी। लक्सर चीनी मिल के पास डाउन लाइन पर एक फिश प्लेट खुलकर ऊपर की ओर उठी हुई थी। जैसे ही ट्रेन उसके ऊपर से गुजरी तो फिश प्लेट टूटकर ट्रेन के इंजन के डीजल टैंक से टकराकर उसमें फंस गई।
इससे इंजन से तेल लीक होने लगा। इस बीच चालक राजू लाल मीणा और सहायक चालक राजीव कुमार को आवाज सुनाई दी। गड़बड़ी होने की आशंका के चलते चालक ने ट्रेन की रफ्तार कम कर दी और रायसी रेलवे स्टेशन पर ले जाकर ट्रेन रोक दी। इसके बाद दोनों चालकों ने इंजन से नीचे उतरकर जांच की तो हादसा होने का पता लगा।

उन्होंने इंजन से तेल निकलता देख मामले की सूचना कंट्रोल रूम मुरादाबाद को दी। हादसे की सूचना मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। सूचना फ्लैश होते ही लक्सर आरपीएफ प्रभारी सोनी शर्मा, रेल पथ निरीक्षक पवन कुमार, लोको इंस्पेक्टर बालेश शर्मा, यातायात निरीक्षक पीके सिंह और जीआरपी के एसआई धीरेंद्र अधिकारी में रायसी पहुंचे और चालकों से जानकारी ली।

जानकारी लेने के बाद सभी अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने देखा कि पुल संख्या 1254 के पास डाउन लाइन पर फिश प्लेट के बोल्ट गायब थे, जबकि प्लेट वहीं पड़ी थी। इसके बाद दूसरी फिश प्लेट लगाकर लाइन की मरम्मत की गई और दूसरा इंजन रायसी मंगवाकर ट्रेन में जोड़कर उसे रवाना किया गया। इस दौरान करीब आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुई।

एसएसपी जीआरपी रोशन लाल शर्मा ने मामले की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने एसपी मनोज कत्याल को मौके पर भेजकर पूरे मामले की गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए। जीआरपी और आरपीएफ अपने स्तर पर बारीकी से मामले की जांच कर रही है। साथ ही घटना में किसी की संलिप्तता है या नहीं, इस ओर भी गंभीरता से जांच की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि मामले की गंभीरता से जांच दिए गए हैं।

Tags

Related Articles

Live TV
Close