Main Slideदिल्ली एनसीआरबड़ी खबर

सरकार से 6000 रुपए लेने के लिए किसानों को करना होगा ये काम

अब किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से एक और तोहफा मिलने वाला है।किसान अब 6 हजार रुपए सालाना की सहायता राशि के लिए खुद पंजीकरण करा सकेंगे।यह पंजीकरण पीएम किसान पोर्टल पर कराया जाएगा।यह नई सुविधा अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।इसके अलावा किसान इस पोर्टल पर भुगतान का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

जानकारी मिली है कि तीन चरणों पर कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी काम कर रहे हैं।इसमें पहला चरण किसानों को पोर्टल पर खुद रजिस्ट्रेशन करने की इजाजत देना है।क्योंकि किसान स्वयं रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता है।दूसरे चरण में किसानों को पोर्टल पर स्वयं आधार ऑथेंटिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।इसके तहत किसान प्रक्रिया के मध्य में आवश्यकता पड़ने पर नाम आदि में भी बदलाव कर सकते है।तीसरे चरण में किसानों को भुगतान का स्टेटस चेक करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अगले सप्ताह या 23 सितंबर से यह नई सुविधाएं पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा सकती हैं।सरकार अब तक 6.55 लाख किसानों को एक से ज्यादा किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। इस पर 24 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया है। केंद्र सरकार ने फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों को एक साल में 6 हजार रुपए की नकद आर्थिक मदद की जाएगी। यह धनराशि 2000-2000 रुपए की तीन समान किस्तों में दी जाएगी।

Tags

Related Articles

Live TV
Close