बचत की राह पर योगी सरकार, नहीं होगी भर्तियां, आउटसोर्सिंग से ही चलाया जाएगा काम

बचत की राह पर योगी सरकार, नहीं होगी भर्तियां, आउटसोर्सिंग से ही चलाया जाएगा काम

यूपी सरकार देश में बढ़ती महंगाई के बीच अब बचत की तरफ बढ़ चली है. इसके लिए योगी सरकार ने अपने खर्चों में कटौती करने का फैसला किया है. मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय ने मंगलवार (18 सितंबर) को सभी विभागों को शासनादेश जारी कर खर्चों में बचत करने को कहा है. सरकार ने चिकित्सा और पुलिस विभाग को छोड़कर किसी विभाग में सामान्यत: नए पद स्वीकृत न किए जाने के साथ आउटसोर्सिंग से ही काम चलाने के निर्देश दिए हैं.

अब चतुर्थ श्रेणी और तकनीकी पदों पर नियमित नियुक्तियां नहीं की जाएंगी. जानकारी के मुताबिक, आउटसोर्स से ही काम चलाया जाएगा. सरकार ने अफसरों के विदेश यात्रा पर रोक लगाई है और जरूरत पड़ने पर बिजनेस की बजाए इकोनामी क्लास की ही यात्रा करने पर जोर दिया गया है.

सरकारी आयोजन और बैठक भी अब राजकीय अतिथि गृह और सरकारी भवनों में कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. नए वाहनों की खरीद भी अब नहीं की जाएगी और ये कार्य आउटसोर्सिंग से कराया जाएगा.

आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनने के साथ ही अफसरों को अनावश्यक खर्चों में कटौती के निर्देश दिए थे ताकि गैरजरूरी खर्चों से बचत कर जन कल्याण की योजनाओं में बजट खर्च किया जा सके. इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया था और अब कमेटी की सलाह पर ही सरकार ने ये कदम उठाया है

You Might Also Like