2017 में सबसे ज्यादा आतंकी हमलों का शिकार बना भारत

2017 में सबसे ज्यादा आतंकी हमलों का शिकार बना भारत

वॉशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि 2017 में दुनिया में हुए कुल आतंकवादी हमलों में 59 प्रतिशत हमले भारत और पाकिस्तान सहित एशिया महाद्वीप के 5 देशों में हुए। गुरुवार को जारी विदेश विभाग की एक सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में हुए आतंकवादी हमलों का शिकार सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक और फिलीपीन्स हुए हैं।
हालांकि पहले के मुकाबले पिछले वर्ष पूरी दुनिया में हुए आतंकवादी हमलों की संख्या में 23 प्रतिशत की कमी आई है। इसी तरह आतंकवादी हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या भी 27 प्रतिशत कम हुई है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय में आतंकवादरोधी विभाग के समन्वयक नाथन सेल्स ने गुरुवार को एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान कहा कि इराक में आतंकवादी हमलों और उससे होने वाली मौतों में कमी आने के चलते आतंकवादी हिंसक घटनाओं का प्रतिशत कम हुआ है।
उन्होंने कहा कि हालांकि 2017 में दुनिया के 100 देशों में आतंकवादी हमले हुए हैं, लेकिन वे भौगोलिक रूप से केंद्रित रहे। कुल हमलों में से 59 प्रतिशत हमले 5 देशों में हुए हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, भारत, इराक, पाकिस्तान और फिलीपीन्स शामिल हैं। इसी तरह आतंकवादी हमलों में 5 देशों अफगानिस्तान, इराक, नाइजीरिया, सोमालिया और सीरिया में सबसे ज्यादा कुल 70 प्रतिशत मौतें हुई हैं। 

You Might Also Like