अब ट्रेन के जेनेरल टिकट के लिए लंबी लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं, टिकट स्मार्टफोन से बुक करें

अब ट्रेन के जेनेरल टिकट के लिए लंबी लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं, टिकट स्मार्टफोन से बुक करें

पूर्व मध्य रेल के सभी स्टेशनों पर अब जनरल यानी अनारक्षित टिकट की बुकिंग ऑनलाइन तरीके से कराना संभव हो गया है। रेलवे ने मोबाइल पर आधारित अनारक्षित (यूटीएस) टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की है, जिसमें कोई भी यात्री अपने स्मार्टफोन से एप के जरिए गंतव्य स्टेशन का अनारक्षित टिकट बुक कर सकता है। इससे मासिक व प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक कराए जा सकते हैं। अब ट्रेन के जेनेरल टिकट के लिए लंबी लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं, टिकट स्मार्टफोन से बुक करेंये है तरीका

प्ले स्टोर में जाकर यूटीएसऑनमोबाइल एप इंस्टॉल करना होगा। एप इंस्टाल होने के बाद अपना मोबाइल नंबर, पता, नाम, शहर, पहचान पत्र का ब्योरा इसमें दर्ज कराना होगा। सफलतापूर्वक निबंधन होने के बाद 4 अंकों का पासवर्ड प्राप्त होगा। इसके साथ ही शून्य बैलेंस के साथ आर वॉलेट बन जाएगा।

इस वॉलेट को नामित आरक्षण काउंटर से अथवा ऑनलाइन रिचार्ज कराया जा सकता है। आर वैलेट में जमा रकम ही बुकिंग के वक्त काम आएगी। इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा के साथ जीपीएस सक्षम एंड्रायड मोबाइल रखना होगा।

टिकटों की बुकिंग स्टेशन परिसर से बाहर ही हो सकेगी। इससे एकल टिकट मिलेगा। इस एप के जरिये मासिक व प्लेटफॉर्म टिकट भी मिल सकेगा। प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग से दो घंटे के लिए वैध होगा। एक समय में चार यात्री द्वितीय श्रेणी की टिकट बुक कर सकेंगे। एक बार बुक किया हुआ टिकट रद नहीं होगा। मासिक टिकट धारकों को यात्रा के दौरान मूल पहचान पत्र रखना होगा। 

You Might Also Like