दिल्ली में गिरी इमारत, 10 को निकाला गया, दो बच्चों समेत पांच की मौत

दिल्ली में गिरी इमारत, 10 को निकाला गया, दो बच्चों समेत पांच की मौत

दिल्ली के अशोक विहार फेज तीन इलाके में तीन मंजिला बिल्डिंग गिरने से हुई मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। कुछ देर पहले तक हादसे में दो बच्चों के मरने के बात सामने आई थी। अब मरने वालों की संख्या दो बच्चों समेत पांच पहुंच गई है। बचाव टीम अब तक दस लोगों को मलबे से बाहर निकाल चुकी है। घायल अन्य पांच में से भी तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि अब भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। घटनास्थल पर पुलिस, अग्निशमन विभाग और आपदा प्रबंधन टीमें आम लोगों के सहयोग से युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। दिल्ली में गिरी इमारत, 10 को निकाला गया, दो बच्चों समेत पांच की मौतबहुमंजिला इमारत गिरने का ये मामला अशोक विहार फेज तीन अंतर्गत सावन पार्क के पास हुआ है। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग काफी पुरानी होने की वजह से इसकी हालत जर्जर थी। बावजूद इस बिल्डिगं में कुछ परिवार रह रहे थे। बुधवार सुबह बिल्डिंग अचानक भरभरा कर गिर गई। इससे बिल्डिंग में रह रहे लोगों को निकलने का मौका भी नहीं मिला।

 

 

सूचना पाकर पुलिस और अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। आपदा प्रबंधन टीम के लोग भी मौके पर पहुंच चुके हैं। बिल्डिंग का मलवा हटाकर उसमें दबे लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। मालूम हो कि इससे पहले भी बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में कई इमारतें धराशाई हो चुकी हैं।

 

इस वजह से एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है। बारिश के दौरान इमारतों के गिरने से होने वाले हादसों को रोकने के लिए दिल्ली समेत आसपास के शहरों में जर्जर भवनों को चिह्नित कर खाली कराने का अभियान शुरू किया गया था। इसके बावजूद लगातार हादसे हो रहे हैं।

असुरक्षित घोषित थी एक पेड़ के सहारे टिकी ये इमारत
अभी तक की जांच के मुताबिक एमसीडी ने इस बिल्डिंग को कमजोर घोषित कर रखा था। बताया जा रहा है कि पूरी बिल्डिंग में एक पेड़ के सहारे टिकी हुई थी। कुछ दिन लगातार बारिश होने से ये पेड़ सूख गया। इससे बिल्डिंग को मिलने वाला सहारा कमजोर पड़ गया। नतीजतन बुधवार सुबह तीन मंजिला ये बिल्डिंग ताश के पत्तों की तरह गिर पड़ी। पुलिस के अनुसार फ़िलहाल मौके पर राहत व बचाव कार्य और जांच जारी है। अब तक मलबे में दबे दो परिवारों के सदस्य मिले हैं। दूसरी मंजिल पर रहने वाले परिवार की तलाश जारी है। इनके मलबे में दबे होने की आशंका है।

साढ़े नौ बजे अग्निशमन विभाग को मिली सूचना
अग्निशमन विभाग के अनुसार उन्हें सुबह 9:25 बजे हादसे की सूचना मिली है। सूचना में बताया गया कि अशोक विहार फेज-तीन के सावन पार्क में तीन मंजिला इमारत गिर गई है। सूचना पाकर आपदा प्रबंधन टीम के दमकल गाड़ियों व अन्य मशीनरी के साथ मौके पर भेज दिया गया है। टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी हैं।

 

आसपास के भवन भी क्षतिग्रस्त
तीन मंजिला इमारत जिस इलाके में गिरी है वह काफी भीड़भाड़ वाला एरिया है। इस वजह से आसपास के कई घरों पर भी इसका असर पड़ा है। बिल्डिंग गिरने से आसपास के भी कई घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बचाव टीमें अब उन क्षतिग्रस्त भवनों की भी जांच कर रही हैं कि वह रहने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। उधर बिल्डिंग गिरने की सूचना के बाद मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई है। इस वजह से बचाव टीमों को राहत कार्य करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।