CBSE ने शुरू की मान्यता देने की प्रक्रिया, कई स्कूलों का एफिलिएशन हुआ था खत्म

CBSE ने शुरू की मान्यता देने की प्रक्रिया, कई स्कूलों का एफिलिएशन हुआ था खत्म

पटना के कई प्रतिष्ठित स्कूलों के एफिलेशन को सीबीएसई ने खत्म कर दिया है. अपनी एफिलिएशन को बरकरार रखने के लिए बिहार के कई स्कूलों ने सीबीएसई को 2017 में ही आवेदन दे रखा था. लेकिन सीबीएसई ने उन आवेदनों पर कोई सुनवाई नहीं की. इस वजह से पटना के कई प्रतिष्ठित स्कूलों में शामिल नोट्रेडम एकेडमी, लोयला हाईस्कूल की भी एफिलिएशन खत्म हो गई है.

लेकिन लगातार मीडिया में इस खबर को दिखाए जाने पर सीबीएसई ने मामले को गंभीरता से लिया और स्कूलों को एफिलिएशन देने की प्रकिया शुरू कर दी गई है. जल्द ही सभी स्कूलों का एफिलिएशन, एक्सटेंशन और UP ग्रेडेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा. 

आपको बता दें कि प्राइवेट स्कूलों को अपना एफिलिएशन हर तीन साल पर रिन्यू कराना होता है. स्कूलों की तरफ से आवेदन दिए भी जाते हैं लेकिन सीबीएसई समय पर काम नहीं कर पूरा कर पाया था . पटना के 30 से ज्यादा स्कूलों की मान्यता ऐसी ही लापरवाही के कारण खत्म हो गई थी. वहीं, 10वीं बोर्ड एक्जाम के लिए 9वीं में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगस्त में ही खत्म हो चुकी है.जबकि 12 वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु होनेवाली है.

इसे लेकर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन में आंदोलन की भी धमकी दी थी. लेकिन अब एसोसिएशन ने मीडिया का धन्यवाद दिया है. साथ ही लाखों बच्चों को भविष्य भी खराब होने से बच गया.

You Might Also Like