भूकंप और सुनामी से जेल की दीवारें टूटी, निकल भागे 1200 से ज्यादा कैदी

भूकंप और सुनामी से जेल की दीवारें टूटी, निकल भागे 1200 से ज्यादा कैदी

 इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी ने तबाही मचा दी है. हर तरफ सिर्फ बर्बादी है. इस आपदा में अब तक 1000 से ज्यादा लोगो के मारे जाने की खबर है. कई जगह तो शव खुले में पड़े हैं. इतनी बड़ी संख्या में लोगों को दफनाना भी बड़ी समस्या बन रहा है. ऐसे में महामारी भी एक समस्या बन सकती है. ऐसे भयानक समय में भी कुछ लोगों के लिए ये सुनामी और भूकंप मेहरबानी बनकर आए हैं. भूकंप प्रभावित क्षेत्र की 3 जेल से 1200 कैदी इस प्राकृतिक आपदा का फायदा उठाकर भाग गए हैं.

इंडोनेशिया की सरकार ने खुद ये बयान देकर इस घटना की पुष्टि की है. सरकारी बयान के अनुसार, सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित पालू शहर की 120 कैदियों की क्षमता वाली जेल में 581 कैदी बंद थे. जब यहां भूकंप आया तो 7.4 की तीव्रता के कारण जेल की दीवारें गिर गईं और कैदियों ने इस मौके का फायदा उठाया. अफरा-तफरी के माहौल का फायदा उठाकर कैदी जेल की टूटी दीवार के जरिए गार्ड को चकमा देकर भागने में सफल रहे.

एक अधिकारी के अनुसार पहले भूंकप और बाद में सुनामी ने हालात को खराब कर दिया. इसी दौरान मौके का फायदा उठाकर जेल के कैदी भागने में कामयाब हो गए. जेल कर्मचारी इस हालात में घबरा गए और उनके लिए कैदियों को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया. कैदी सड़क पर झुंड में निकल गए और भागने में सफल रहे.

भूकंप और सुनामी से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र पालू है, जहां आपदा के दौरान मारे गए कुल 832 लोगों में से 821 लोगों की मौत हुई थी. इस बीच राहत टीमों ने 7.5 तीव्रता के भूकंप में ढही इमारतों के मलबे से लोगों की तलाश के लिए खोज अभियान जारी रखा है.

You Might Also Like