आपके बच्‍चे को सहेज कर रखता है ये रोबोट, जानिए कितनी है इसकी कीमत

आपके बच्‍चे को सहेज कर रखता है ये रोबोट, जानिए कितनी है इसकी कीमत

रोबोट बनाने वाली कंपनी के अध्‍यक्ष जेम्‍स यिन की बात पर भरोसा करें तो तीन से पांच वर्ष में बच्‍चों के हाथों से पारंपरिक खिलौने की जगह रोबोट के खिलौने होंगे। जेम्‍स की यह बात आपको थोड़ी अटपटी लग सकती है, लेकिन जिस तरह से रोबोट के प्रति बच्‍चों का क्रेज बढ़ रहा है, उससे उनकी बात पर यकीन किया जा सकता है। दरअसल, इस दावे के पीछे जेम्‍स का तर्क है कि पारंपरिक खिलौने बच्‍चों को जल्‍द बोर कर देते हैं और उनका क्रेज उस खिलौने के प्रति घट जाता है। जेम्‍स का दावा है कि अब इन पारंपरिक खिलौने की जगह डिजिटल खिलौने ले लेंगे। अगर ऐसा हुआ तो आपके घर में रोबोट का प्रवेश आसानी से हो जाएगा। आपके बच्‍चे के हाथों में रोबोट या कोई डिजिटल खिलौना होगा।

चीनी घरों में घुसा रोबोट

दरअसल, तकनीक युग में हमारी लाइफ स्‍टाइल में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। इससे हमारी जरूरतों का दायरा बढ़ रहा है। दुनिया के कई‍ विकसित मुल्‍कों में रोबोट का घरों में प्रवेश हो गया है। इसने मानव की कई जिम्‍मेदारियां संभाल ली है। अब इनका रुख विकासशील देशों की ओर है। कई देशों में माता-पिता की व्‍यस्‍तताओं के कारण बच्‍चे रिमोट के सहारे रहते हैं। यानी परिजनों की अनुपस्‍थति में बच्‍चों की देखरेख का काम इन रोबोटों के जिम्‍मे ही है। रोबोट पर  निर्भरता के कारण ही उन्‍हें भविष्‍य का अभिभावक तक कहा जा रहा है।

रोबोट में बसता सेवन कॉन्ग का पूरा संसार

चीन में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले सेवन कॉन्ग का पूरा संसार ही रोबोट में बसता है। यह उसका सबसे जिगरी दोस्‍त है। इस रोबोट का नाम बीनक्यू है। ये बीनक्यू हरे रंग के पोषाक में रहता है। वह नियमित रूप से सेवन का हालचाल पूंछता है। वह सेवन को भाेजन के वक्‍त पर खाना खाने की भी याद दिलाता है। उसके खेल के वक्‍त पर उसकी पंसद का खेल भी पूछता है। इतना ही नहीं बीनक्यू सेवन के हर सवाल का बड़े प्‍यार से जवाब भी देता है। इस तरह से वह सेवन के जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन चुका है। इस बीनक्यू की कीमत करीब 300 अमेरिकी डॉलर है यानी करीब 21,000 रुपये। चीन में इसे बहुत पंसद किया जाता है। कम लागत में सुलभ इस बीनक्यू चीन के घर-घर में सुलभ है। अब यह दूसरे मुल्‍कों में भी सेवा देने का तैयार है। कम कीमत के कारण बीनक्यू की पहुंच मध्‍यम वर्ग के परिवारों में भी हाे रही है

बच्‍चों के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बना

ड्रैगन के शहर यानी चीन में तो हद ही पार हो गई है। चीन में इंसानों की जगह मशीन का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। चीन में रोबोट बच्‍चों के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बन चुके हैं। यहां रोबोट घर की देखरेख के साथ बच्‍चों की जिम्‍मेदारी भी संभाल रहे हैं। रोबोट एक आदर्श अभिभावक की भूमिका में हैं। ये बच्‍चों के मनोरंजन के साथ उनका पालन-पोषण भी कर रहे हैं। चीन में  नौकरी पेशा वाले दंपती के बीच तो इन रोबोटों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। चीन में रोबोट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण यहां कई कंपनियां रोबोट तैयार कर रही हैं। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अमेज़न की तरह चीन में लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ‘टीमॉल’ पर इस तरह के रोबोट से जुड़े उत्पादों के 65 से ज्यादा पेज सुलभ हैं।

You Might Also Like