विशेष राज्य का दर्जा देने की सिफारिश करना अधिकार क्षेत्र में नहीं : एनके सिंह

विशेष राज्य का दर्जा देने की सिफारिश करना अधिकार क्षेत्र में नहीं : एनके सिंह

वित्त आयोग किसी भी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा देने की सिफारिश नहीं कर सकता। 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसी अनुशंसा करना आयोग के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। वित्त आयोग की पूरी टीम बिहार के दौर पर है।

हालांकि सिंह ने आश्वासन दिया कि जहां तक बिहार की जरूरतों का संबंध है, उसकी सिफारिशें “सहानुभूतिपूर्ण और सकारात्मक” होगी।

बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों और आला अधिकारियों के साथ बैठक करने के अलावा सिंह ने सभी दलों के प्रतिनिधिमंडल से भी बैठक की।

इस बैठक में भाजपा को छोड़कर सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की। लेकिन भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने बिहार को सिर्फ विशेष सहायता देने की मांग रखी।

15 वें वित्त आयोग की टीम के चार दिवसीय दौरे के अंतिम दिन यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने स्वीकार किया कि इस प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के मामले को दिन की शुरुआत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने “पुरजोर तरीके और शानदार ढंग से” रखा।

यह पूछे जाने पर जदयू सांसद के तौर पर उन्होंने प्रदेश को विशेष दर्जा दिये जाने की वकालत की थी, सिंह ने कहा कि इस मामले पर अलग से अध्ययन किए जाने के लिए एक स्वतंत्र इकाई की जरूरत है।

You Might Also Like