एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान आज

एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान आज

चुनाव आयोग आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करेगा. चुनाव आयोग तेलंगाना में भी चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है. न्यूज एजेंसी एनआई के मुताबिक इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है. मध्य प्रदेश में 230 सीटें हैं, वहीं छत्तीसगढ़ में 90, राजस्थान में 200 और तेलंगाना में 119 सीटे हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है. वही तेलंगाना में टीआरएस की सरकार है.

गौरतलब है कि तीन राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजाम को चाक चौबंद करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में करीब 25,000 सुरक्षाकर्मियों की चुनाव ड्यूटी पर तैनाती का आदेश दिया है.इन अर्धसैन्यकर्मियों और राज्य पुलिसकर्मियों को उनके लिए तय किए गए राज्यों में 15 अक्टूबर तक अपनी जिम्मेदारी संभाल लेने को कहा गया है. ये जवान चुनाव के लिए भेजे जाने वाली अतिरिक्त 250 कंपनियों का हिस्सा हैं.

50-50 नयी कंपनियां मध्यप्रदेश और राजस्थान भेजी जानी हैं और सर्वाधिक 150 कंपनियां छत्तीसगढ़ भेजी जाएंगी. छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में माओवादी हिंसा का सबसे अधिक खतरा है. राज्य पुलिस या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की एक कंपनी में करीब 100 जवान होते हैं. इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये 250 कंपनियां इन राज्यों में पहले से ही नक्सल रोधी अभियानों और कानून व्यवस्था में सहायता पहुंचाने के लिए तैनात अर्धसैनिक बलों के अतिरिक्त हैं.

छत्तीसगढ़ में पहले से ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षाबल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस की करीब 40 बटालियन (एक बटालियन में करीब 1,000 कर्मी) वाम उग्रवाद की गतिविधियों से निपटने के लिए पूर्णकालिक रूप से तैनात हैं.अधिकारी ने बताया कि इन नयी 250 कंपनियों को अन्य ड्यूटी और प्रशिक्षण से हटाकर शीघ्र ही इन राज्यों में भेजना होगा.

You Might Also Like