पीएम मोदी बोले, भारत आने वाले दशकों में बनने वाला वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख इंजन

पीएम मोदी बोले, भारत आने वाले दशकों में बनने वाला वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख इंजन

दून में आयोजित उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश बहुत बड़े परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। नया भारत बन रहा है। दुनिया की हर बड़ी संस्था कह रही है कि भारत आने वाले दशकों में वर्ल्ड ग्रोथ का प्रमुख इंजन बनने वाला है। आज भारत में जिस स्पीड और स्केल पर आर्थिक सुधार हो रहे हैं, वो अभूतपूर्व हैं। पिछले दो वर्षों में ही केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा 10 हजार से ज्यादा कदम उठाए गए हैं।

इन कदमों की वजह से भारत ने एज ऑफ डू‍इंग बिजनेस में 42 अंकों का सुधार किया है। भारत में टैक्स व्यवस्था में भी बहुत सुधार किए गए हैं। टैक्स से जुड़े मामलों के समाधान को और पारदर्शी और तेज करने का प्रयास किया जा रहा है। इन्सॉल्लवॅन्सि और बैंकरपटीस कोड से आज कारोबार आसान हुआ है, बैंकिंग सिस्टम को भी ताकत मिली है। कहा जीएसटी के तौर पर भारत ने स्वतंत्रता के बाद सबसे बड़ा टैक्स रीफॉर्म किया है। जीएसटी ने देश को सिंगल मार्केट में बदल दिया है और टैक्स बेस बढ़ाने में भी मदद की है। हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर भी रिकॉर्ड गति से आगे बढ़ रहा है। पिछले वर्ष ही भारत में करीब-करीब 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज का निर्माण हुआ है। यानि करीब-करीब 27 किलोमीटर प्रतिदिन की गति से। ये पहले की सरकारों के मुकाबले लगभग दोगुना है।

पीएम मोदी ने कहा हमारा इंफ्रास्ट्रचर सेक्टर रिकार्ड गति से आगे बढ़ रहा है। भारत में 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण हुआ। भारत में हर दिन 27 किलोमीटर निर्माण हो रहा है। वो भी पहले की सरकार से दोगुना गति से। रेलवे लाइन में भी दोगुनी गति से बिछी है। देश को करीब सौ शहरों में नए एयरपोर्ट और हेलीपैड बनाने का काम हो रहा है। भारत में सौ से ज्यादा नेशनल वाटरगेज बनाने का काम हो रहा है। भारत में हाउसिंग फार आल, पावर फार आल, बैंकिग फार आल जैसी अनेक योजनाएं लक्ष्य को पूरा करने की तरफ बढ़ रही हैं।

देश विदेश से निवेशकों के लिए भारत में बना सर्वोत्म माहौल

देश विदेश से निवेशकों के लिए भारत में सर्वोत्म माहौल बना है। हाल ही में शुरू आयुष्मान योजना से भारत में मेडिकल सेक्टर में निवेश की संभावना बढ़ी है। आने वाले दिनों में टायर टू टायर थ्री शहरों में मेडिकल कालेज बनेंगे, नए अस्पताल बनेंगे। देश के 50 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को इस योजना के तहत इंश्योरेंस एश्योरेंस मिल रहा है। अमेरिका कनाडा मैक्सिको से ज्यादा आबादी को लाभ मिलेगा। इसके लिए कितना इंवेस्टमेंट, अस्पतालों की जरूरत पड़ेगी। इन्वेस्टमेंट करने वाले को भी रिटर्न का एश्योरेंस है। पूंजी निवेश का बड़ा अवसर है। ऐसे शहरों में टायर टू व थ्री में शहरों में निवेश के लाखों अवसर बन रहे हैं।

विकास की पटरी में तेज गति से आगे दौड़ रहा उत्तराखंड 

उत्तराखंड देश के उन राज्यों में हैं, जो न्यू इंडिया डेमोग्राफिक रिपर्जेंट करता है। सरकार की तारिफ करते हुए उन्होंने कहा कि असीम संभावनाओं को अवसर में बदलने में उत्तराखंड त्रिवेंद्र सरकार प्रयासरत है। उत्तराखंड के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार की संभावनाएं जगेंगी। जितनी चुनौतियां हमारे सामने थी, लेकिन आज उत्तराखंड विकास की पटरी में तेज गति से आगे दौड़ रहा है। चार साल से सरकार ने फैसला लिया है कि अब एक करोड तक का ऋण कम समय में स्वीकृत हो जाएगा। निवेशकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए प्रक्रिया को आनलाइन किया गया है।

फूड प्रोसेसिंग को आगे बढ़ाने के लिए हो रहा काम

चार साल के दौरान कनेक्टीविटी बढ़ाने के लिए उत्तराखंड में प्रयास किए गए हैं। गांव गांव सड़कें, चारधाम आल वेदररोड, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन का काम हुआ है। इससे पर्यटन उद्योग को लाभ मिलेगा। एडवेंचर, मेडिशन, योगा को इसका लाभ मिलेगा। अब तो उत्तराखंड सरकार ने अलग उद्योग पालिसी बनाकर पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया। 18 साल में पहली बार जिलों में टूरिज्म डेस्टीनेशन बनाकर अच्छी पहल। राज्य को आर्गेनिक स्टेट बनाने में काम हो रहा है। केंद्र भी काम कर रही है। फूड प्रोसेसिंग को आगे बढ़ाने के लिए काम हो रहे हैं। इसमें भारत अग्रणिय है। पहले तीन स्थानों में भारत है।

You Might Also Like