हैती में 5.9 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालो की संख्या अब बढकर हुई 15, तथा 33 लोग हुए घायल.

हैती में 5.9 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालो की संख्या अब बढकर हुई 15, तथा 33 लोग हुए घायल.

हैती में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 पर पहुंच गई है और 333 अन्य लोग घायल हैं. हैती की सिविल रक्षा एजेंसी ने सोमवार को एक बयान में बताया कि वह जल्द ही नोर्द क्वेस्ट और एर्तिबोनिते प्रांतों में 70 सैनिकों को तैनात करेगी. ये प्रांत भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. एजेंसी ने पहले ही नर्सों और डॉक्टरों के साथ 14 सैनिकों को वहां भेजा है.

हैती के उत्तरी तट पर भूकंप के बाद के झटकों के डर से लोग बाहर ही बैठे हुए हैं. हैती में शनिवार रात को आए भूकंप के बाद रविवार को भी 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि बाद में आए भूकंप का केंद्र पोर्त-दे-पैक्स के उत्तर पश्चिम से 15.8 किलोमीटर दूर स्थित था. मृतकों में पांच साल का लड़का भी शामिल है जिसकी मकान ढह जाने से दबकर मौत हो गई.

हैती में जानलेवा भूकंप के बाद महसूस हुए 5.2 तीव्रता के झटके (आफ्टर शॉक) ने अपने घरों के मलबे टटोल रहे और उससे बाहर निकलने की कोशिश कर रहे लोगों को बुरी तरह डरा दिया है. शनिवार रात को आए भीषण भूकंप में अभी तक 12 लोग मारे गए हैं और ताजा झटके के बाद उनकी संख्या बढ़ने की आशंका है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि रविवार को महसूस हुए झटके का अधिकेन्द्र पोर्त-दे-पैक्स से करीब 15.8 किलोमीटर उत्तर और उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था. शनिवार की रात को आए 5.9 तीव्रता के भूकंप ने सबसे ज्यादा नुकसान इसी शहर को पहुंचाया है. सर्वेक्षण के एक वैज्ञानिक पॉल कारूसो ने बताया, ‘‘यह भूकंप के बाद का झटका था. यह उसी जगह पर आया है. यह भूकंप के बाद महसूस हुआ पहला बड़ा/तेज झटका है.’’ रविवार को महसूस हुए झटके ने शनिवार की भूकंप से डरे हुए लोगों को और डरा दिया है.

You Might Also Like