बिहार पुलिस मुख्यालय को अपना नया भवन मिल गया है.

बिहार पुलिस मुख्यालय को अपना नया भवन मिल गया है.

बिहार पुलिस मुख्यालय को अपना नया भवन मिल गया है. 100 वर्षों के बाद पुलिस मुख्यालय को नया भवन मिला है. इसका नाम सरदार पटेल के नाम पर रखा गया है. 305 करोड़ की लागत से तैयार इस भवन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज (शुक्रवार को) उद्घाटन किया. यह कई आधुनिक सुविधाओं से लैस हाईटेक भवन है. एस बिहार पुलिस के आधुनिकिकरण की दिशा में ‘मील का पत्थर’ माना जा रहा है.

सरदार पटेल भवन को भूकम्परोधी बनाया गया है. रिक्टर स्केल पर आठ की तीवत्रता से आने वाले भूकम्प का भी इस भवन पर असर नहीं होगा. साथ ही इस बिल्डिंग में आपदा प्रबंधन का भी इंतजाम किया गया है. बिल्डिंग की छत पर हेलीकॉप्टर उतारने की भी व्यवस्था है.

सरदार पटेल भवन बिहार का पहला भूकम्परोधी बिल्डिंग है. इस मौके पर सीएम नीतीश 26 नए थानों के साथ-साथ 109 पुलिस भवनों का भी उद्धघाटन किए. इसके अलावा 39 पुलिस भवनों के निर्माण का शिलान्यास भी किया गया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सहित बिहार सरकार के कई मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे.

नए पुलिस मुख्यालय में दस दिनों तक के लिए पावर बैकअप की सुविधा भी है. सरदार पटेल भवन को सोलर पावर से लैस किया गया है. इतना ही नहीं, यह एक ग्रीन बिल्डिंग होगी. भवन का पानी भी बाहर नहीं जाएगा. यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है. 

You Might Also Like