अापने अब तक गाय और भैंस के दूध के बारे जाना और उसी को इस्तेमाल में भी लिया है.

अापने अब तक गाय और भैंस के दूध के बारे जाना और उसी को इस्तेमाल में भी लिया है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जल्दी ही अब मार्केट में ऊंटनी का दूध भी आने वाला है. जी हाँ, देश का सबसे बड़ा मिल्क डेयरी ब्रांड अमूल जल्द ही ऊंटनी के दूध की बिक्री शुरू करने वाला है. बा दें, ऊंटनी का दूध पैकेट और बोतलों में बेचा जायेगा जिसे आप पा सकते हैं और गाय और भैंस के दूध की तरह इस्तेमाल में ले सकेंगे.

जानकारी के लिए बता दें, ऊंटनी के दूध के लिए अमूल इस पर काम कर रहा है. इतना ही नहीं गुजरात के कच्छ के पास इसकी एक प्रोसेसिंग यूनिट लगा रहा है. ये तो आप समझ ही समझ हैं कि ऐसा पहली बार होगा जब मिल्क डेयरी ब्रांड ऊंटनी का दूध बाजार में बेचेगा. इसमें खास बात ये भी हैं कि पीएम मोदी भी ऊंटनी के दूध को प्रेफर करते हैं जिससे कई तरह के फायदे भी होते हैं. कहते हैं ऊंटनी के दूध से डायबिटीज़ जैसी बीमारी दूर होती है. 

ये खबर तब लगी जब पीएम मोदी अमूल के मुख्यालय गए थे और वहां पर उन्होंने ऊंटनी के दूध की पैरवी की जहां पर अमूल ने उन्हें इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने आगे बताया कि नवम्ब्र में इसका ट्रायल शुरू किया जायेगा और दिसंबर से इसकी बिक्री भी शुरू की जाएगी. मालूम अमूल हर महीने ऊंट के दूध के से ही 700 टन चॉकलेट बनाता है जिसके लिए कच्छ से 10000 लीटर तक ऊंट का दूध खरीदा जाता है.   

You Might Also Like