देश सबका, कोई ज्यादा ताकतवर समझेगा तो नहीं रहेगी ताकत: नीतीश कुमार

देश सबका, कोई ज्यादा ताकतवर समझेगा तो नहीं रहेगी ताकत: नीतीश कुमार

पिछले दिनों गुजरात में उत्तर भारतियों पर हुई हिंसा पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बिना नाम लिए बिहारियों पर हुई हिंसा पर कहा, ”यह देश, दुनिया, प्रकृति सबकी है, अगर किसी को लगता है कि वो ज्यादा ताकतवर है तो समझ लीजिए ये ताकत ज्यादा दिन नहीं रहने वाली.” नीतीश कुमार ने आगे कहा, “समाज में टकराव की स्थिति बन रही है, सोशल मीडिया के जरिए समाज में कटुता का माहौल बनाया जा रहा है, समाज में प्रेम और सद्भावना का माहौल होना चाहिए.”

इससे पहले गुजरात में बिहारियों को निशाना बनाए जाने को लेकर तेजस्वी यादव लगातार नीतीश पर हमला बोल रहे थे. उन्होंने कहा था, ”पूरे देश में विभिन्न राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों पर हर जगह हमले हो रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री ने इसे रोकने के लिए क्या किया है? चाहे गुजरात हो या बिहार, हम भारतीय हैं और आजीविका कमाने के लिए देश में कहीं भी जा सकते हैं.”

क्या था पूरा मामला

गुजरात के अहमदाबाद में 14 महीने की बच्ची से रेप के बाद उत्तर भारतीयों को निशाना बनाया गया था. मारपीट और दहशत के कारण 1500 से ज्यादा बिहारियों ने वापिस पलायन किया. गुजरात से बिहार लौटे गरीब मजदूरों का परिवार बेरोजगारी की वजह से भुखमरी के कगार पर आ गया है. गुजरात में हुए इस हमले ने हर किसी को हैरान तो कर ही रखा था अब भुखमरी ने परेशान कर रखा है. वैसे देखा जाए तो हमले के इतने दिनों बीत जाने और गुजरात से मजदूरों को भगाए जाने के बाद भी बिहार सरकार की ओर से राजनीतिक बयानबाजी के अलावा प्रबंधन की कोई पहल तक नहीं की गई है.

You Might Also Like