अब चीन खुद के चाँद से रोशन करेगा अपना शहर

अब चीन खुद के चाँद से रोशन करेगा अपना शहर

चीन अपने कामों से हमेशा ही सभी को हैरान करता रहता है और इस बार वह एक शहर में आर्टिफिशल चाँद लटकाने की तैयरी में लगा है. इसके बारे में बता दें, आर्टिफिशल ग्रह चाँद धरती पर करीब 80 किमी के दायरे को ही रोशन कर पायेगा. यह एक अनोखी पहल होगी और असल चाँद से आठ गुना अधिक चमकीला होगा जो शहर को रोशन करेगा.

दरअसल, चीन के चेंगदू शहर के दक्षिण पश्चिम इलाके के यह आर्टिफिशल या कत्रिम चाँद लगाया जायेगा जो 2020 तक स्थापित हो जायेगा. इस बात की जानकारी प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारीयों ने दी है और बताया है कि यह विचार फ़्रांसीसी कलाकार की कल्पना से प्रेरित है जिसमें उसने धरती को चारों ओर से दर्पणों की माला से घेरने की बात कही थी. यह प्रोजेक्ट चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एवं टेक्नोलॉजी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कंपनी लिमिटेड में चल रहा है जहां के चेयरमैन वू चुनफेड ने इस परियोजना का खुलासा किया है.

आगे जानकारी देते हुए बता दें, कि इस आर्टिफिशल चाँद को स्ट्रीट लाइट के रूप में देखा जा सकता है. स्ट्रीट लाइट के रूप में लॉन्च होने वाला आर्टिफिशल चाँद असल चाँद के पूरक के समान है जो 2020 तक लॉन्च हो जायेगा और शहर की सडकों को रोशन करेगा. इसके प्रकाश को 10 से 80 किमी के दायरे में नियंत्रित भी किया जा सकेगा. इस पर कई आलोचक भी सामने आये हैं जो इसका विरोध कर रहे हैं और कह रहे हैं कि इसके प्रकाश से जीव जंतुओं पर असर पड़ेगा वहीं उनके वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि इसकी लाइट कुछ ज्यादा नहीं होगी. 

You Might Also Like