मेक्सिको के पश्चिमी तट मजाल्टन और प्यूर्टो वलार्ता में आने वाले दिनों में तूफान के दस्तक देने की आशंका है.

मेक्सिको के पश्चिमी तट मजाल्टन और प्यूर्टो वलार्ता में आने वाले दिनों में तूफान के दस्तक देने की आशंका है.

 मेक्सिको के निकट प्रशांत महासागर में रविवार को चक्रवात ‘विला’ मजबूत होकर ‘अत्यंत खतरनाक’ श्रेणी चार में तब्दील हो गया. इसकी वजह से मेक्सिको के पश्चिमी तट मजाल्टन और प्यूर्टो वलार्ता में आने वाले दिनों में तूफान के दस्तक देने की आशंका है. 

अमेरिकी राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र ने बताया कि यह तूफान काफी घातक साबित हो सकता है. मंगलवार को मेक्सिको के दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य में यह तूफान तेज हवाओं और बारिश के साथ आएगा. सान ब्लास और माजल्टन के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है जबकि प्लाया पेरूला से लेकर सान ब्लास और मजाल्टन से लेकर बहिया टेमपेहुया तक के लिए भी तूफान की चेतावनी प्रभावी है.

बता दें कि सोमवार को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 6.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूएस जियोलॉजिकल की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पार्ट हॉर्डी के साउथ वेस्ट से लगभग 190 किलोमीटर दूर, 33 किलोमीटर गहराई में था

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में एक के बाद एक दो भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पहला झटका 6.6 तीव्रता का और दूसरा झटका 6.8 तीव्रता का था. स्थानीय समय के अनुसार भूकंप का पहला झटका 10 बजकर 39 मिनट पर पोर्ट हार्डी के दक्षिण-पश्चिम में महसूस किया गया. इसके लगभग आधे घंटे बाद दूसरा शक्तिशाली झटका 11 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया.

कनाडा में आए भूकंप की खबर मिलते ही सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. हालांकि इस दौरान किसी भी प्रकार के जान माल की हानि की कोई भी जानकारी नहीं मिली है. वहीं, प्रशासन की ओर से अब तक सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है.

You Might Also Like