मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के रेट 10 पैसे प्रति लीटर कम हुए.

मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के रेट 10 पैसे प्रति लीटर कम हुए.

 आम लोगों को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों ने राहत दी है.मंगलवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल कीमतें गिरी हैं. मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के रेट 10 पैसे प्रति लीटर कम हुए. दिल्‍ली में 81.34 रुपये प्रति लीटर हो गए. साथ ही राजधानी में डीजल 7 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता होकर 74.85 रुपये प्रति लीटर के रेट पर हो गया.

मुंबई में भी मंगलवार को पेट्रोल के दामों में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इससे यहां पेट्रोल की कीमतें 86.81 रुपये प्रति लीटर हो गईं. साथ ही डीजल के दाम 8 पैसे प्रति लीटर गिरकर 78.46 रुपये प्रति लीटर हो गए.

बता दें कि सोमवार को भी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी. इसके बाद राजधानी में पेट्रोल के रेट 81.44 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. साथ ही दिल्‍ली में सोमवार को डीजल के दामों में भी 27 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई थी. इससे यहां डीजल के दाम 74.92 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

मुंबई में भी सोमवार को पेट्रोल के दामों 30 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी. इससे आर्थिक राजधानी में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 86.91 रुपये प्रति लीटर हो गई थीं. डीजल के रेट यहां सोमवार को 28 पैसे प्रति लीटर कम हो गए थे. इससे यहां डीजल 78.54 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

बता दें कि रविवार को भी लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई थी. रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के रेट 25 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ 81.74 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. वहीं डीजल में रविवार को 17 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई थी. मुंबई में भी रविवार को पेट्रोल के दामों में 25 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी. इसके बाद यहां पेट्रोल के दाम 87.21 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. वहीं डीजल के दाम 18 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ 78.82 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा रही है. हालांकि इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय वायदा कारोबार में तेल का भाव सीमित दायरे में रहा, लेकिन पिछले 15 दिनों में कच्चे तेल के दाम में करीब छह डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है.

तीन अक्टूबर को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड 86 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था, जबकि शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का दिसंबर डिलीवरी सौदा पिछले सत्र के मुकाबले करीब एक फीसदी की बढ़त के साथ 80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

You Might Also Like