बिहार के नालंदा जिले का युवक अजीत भारती ने मेमोरी पावर में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है…

बिहार के नालंदा जिले का युवक अजीत भारती ने मेमोरी पावर में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है…

कहते हैं यदि मन में कुछ करने की तमन्ना हो और इरादे बुलंद हो तो मनुष्य हर मुकाम तक पहुंच सकता है। ऐसा ही एक कारनामा नूरसराय के नारी गांव निवासी अजीत भारती ने कर दिखाया है। उन्होंने 1 मिनट में 200 नम्बर सुनकर अगले ही मिनट में उसे सहजता से हूबहू सुना दिया।

भारती के इस याददाश्त के लिए उन्हें 15 अक्टूबर को वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर ऑफ इंडिया के खिताब से नवाजा गया। उनका दावा है कि 1000 ई. से 3999 तक तारीख बताने पर कौन सा दिन होगा इसका सेकेंड भर में ही जवाब दे देता है। 

इससे पहले अजित को 9 मार्च 2015 में इंडिया बुक अॉफ रिकॉर्ड से नवाजा गया था। उन्होंने बताया कि 9 मार्च 2018 को एशिया बुक ऑफ रिकार्ड के लिए चयन किया गया था। इसमें कुल 35 देशों से एक-एक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें एक मिनट में दो सौ अंक सुनाए गए, जिसे अगले मिनट में अजीत ने जस का तस सुना दिया। 

इतना तेज जवाब देने वाला अजीत देश का इकलौता युवक बन गया। उनका मानना है कि सड़क किनारे खड़े होकर सौ से अधिक वाहन को देखने के बाद अगले ही पल में उसका नम्बर व गाड़ी का कलर बताने की क्षमता रखते हैं।

उन्होंने बताया कि आज वे अपने याददाश्त के बल पर भारत के कोने-कोने में क्लास लगाकर बच्चों को यादाश्त का टिप्स देते हैं। उन्होंने कहा कि वे चाहता हैं कि इंडिया के कोने-कोने में जाकर मेमोरी इंप्रूवमेंट का क्लास लें और लोगों को सीखने का अवसर प्रदान करें, ताकि देश के युवा मेमोरी पावर बढ़ा सकें।  

You Might Also Like