पटना में बोले रुपाणी के मंत्री, बिहार के लोग गुजरात में पूरी तरह सुरक्षित

पटना में बोले रुपाणी के मंत्री, बिहार के लोग गुजरात में पूरी तरह सुरक्षित

गुजरात के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने अपने प्रदेश में उत्तर भारतीयों पर हाल में हुए हमले और उनके पलायन पर मंगलवार को भरोसा दिलाया कि बिहार के लोगों को वहां “सौ प्रतिशत” सुरक्षित महसूस करना चाहिए. बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और राज्य के लोगों को आगामी 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जयंती के अवसर पर गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का वहां की सरकार के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ निमंत्रण देने तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार को पटना पहुंचे सौरभ ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए उत्तर भारतीयों पर गुजरात में हमलों के लिए कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकुर को दोषी ठहराया और कहा कि ये हमले “राजनीतिक प्रकृति” के थे.  

गुजरात में बिहार के एक व्यक्ति द्वारा एक नाबालिग लड़की के साथ कथित रूप से दुष्कर्म किए जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद उत्तर भारतीयों पर हमला होने के बाद बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों का वहां से पलायन शुरू हो गया था. सौरभ ने कहा, “यह (हमले) राजनीतिक प्रकृति थे. मैं न केवल बिहार के लोगों को निमंत्रण दे रहा हूं बल्कि उन्हें आश्वासन भी दे रहा हूं कि उन्हें सौ प्रतिशत सुरक्षित (गुजरात में) महसूस करना चाहिए.” उन्होंने कहा, “गुजरात में रहने वाले बिहार के लोगों को अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है. 1960 में गुजरात की स्थापना के बाद से वहां के विकास में सभी राज्यों के लोगों ने योगदान दिया है. उत्तर भारतीय राज्यों, बिहार और ओडिसा ने भी बहुत योगदान दिया है.’

सौरभ ने गुजरात के दो शीर्ष अधिकारियों- मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के बिहार से होने की चर्चा करते हुए कहा कि 1960 से गुजराती और गैर-गुजराती (लोगों) के बीच शांति कायम रही है. गुजरात के उर्जा मंत्री ने बिहार कांग्रेस के नेताओं से पूछा कि वे गुजरात में शांति को भंग करने वाले अल्पेश ठाकुर जैसे “राष्ट्र विरोधी” को क्यों बढ़ावा दे रहे थे. ठाकुर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बिहार के प्रभारी सचिव हैं.

बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए सौरभ ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी की तरफ से उन्हें आगामी 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जयंती के अवसर पर गुजरात में ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’’ के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है. उन्होंने कहा कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र का सपना है, जिसकी आधारशिला उन्होंने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए 2013 में रखी थी.

You Might Also Like