‘मोदीनॉमिक्‍स’, लोकतंत्र की मजबूती के लिए PM मोदी, सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजे गए

‘मोदीनॉमिक्‍स’, लोकतंत्र की मजबूती के लिए PM मोदी, सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजे गए

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-दुनिया में बेहतर आर्थिक विकास और भारत में लोकतांत्रिक मूल्‍यों में मजबूती के लिए योगदान के लिए प्रतिष्ठित अंतरराष्‍ट्रीय सियोल शांति पुरस्‍कार 2018 से नवाजा गया है. पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों को ‘मोदीनॉमिक्‍स’ (Modinomics) के रूप में जाना जाता है.

दक्षिण कोरिया की तरफ से दिए जाने वाले इस पुरस्‍कार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि विश्‍व में शांति स्‍थापित करने, मानव विकास की दिशा में प्रगति और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह पुरस्‍कार दिया जाएगा. पीएम मोदी यह अंतरराष्‍ट्रीय पुरस्‍कार पाने वाले पुरस्‍कार पाने वाले 14वीं शख्सियत हैं.

इस संदर्भ में विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, ”सियोल शांति पुरस्‍कार कमेटी ने 2018 सियोल शांति पुरस्‍कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने का ऐलान किया है. अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्विक आर्थिक विकास, दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के माध्‍यम से भारत के लोगों के विकास में गति, भ्रष्‍टाचार के खिलाफ मुहिम और सामाजिक एकीकरण के प्रयासों के माध्‍यम से भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने में अहम योगदान के लिए उनको इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा.”

View image on Twitter
पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवॉर्ड के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा है कि कोरिया गणराज्‍य के साथ भारत के संबंध मजबूत हो रहे हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों ही पक्षों की समय के लिहाज से सुविधा को देखते हुए सियोल शांति पुरस्‍कार फाउंडेशन द्वारा यह पुरस्‍कार दिया जाएगा.

You Might Also Like