अमेरिका में तूफान माइकल का कहर अब भी जारी, 40 के पार पहुंचा मौत का आंकड़

अमेरिका में तूफान माइकल का कहर अब भी जारी, 40 के पार पहुंचा मौत का आंकड़

 अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में तूफान माइकल से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है. जबकि समूचे अमेरिका भर में तूफान से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 39 है. फ्लोरिडा आपदा प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता अल्बटरे मोस्कोसो ने मंगलवार को ‘एफे’ को बताया कि जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में 10 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. 

माइकल से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र बे काउंटी है जहां कम से कम 19 लोग मारे गए जिससे मेक्सिको बीच शहर में 10 अक्टूबर को 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान पहुंचा था. मोस्को ने बताया, “माइकल के कारण संचार सुविधाएं बाधित हो गई हैं जिससे मौतों के कारण की विस्तृत जानकारी पता करना मुश्किल है.”

उल्लेखनीय है कि इसी महीने 11 अक्टूबर को माइकल तूफान ने अमेरिका में तबाही मचाई थी. फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने बताया, ‘‘मैक्सिको बीच (तट) तबाह हो गया है. ’’ शहर में बुधवार को कैटेगरी 4 का तूफान आया था. मैक्सिको की खाड़ी के तट पर स्थित 1,000 लोगों की आबादी वाले शहर का दौरा करने के बाद स्कॉट ने बताया, ‘‘ऐसा लगा जैसे बम विस्फोट हो गया है.’’

पूरा इलाका युद्ध क्षेत्र जैसा दिखाई दे रहा है. बचाव दल ने शुक्रवार को मलबों के नीचे दबे पीड़ितों की तलाश के काम में खोजी कुत्तों की मदद ली. संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (फेमा) के प्रमुख ब्रॉक लॉन्ग ने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जतायी है.

You Might Also Like