अधिकारियों के साथ बदसलूकी से IB नाराज, डोभाल से की शिकायत, दिल्‍ली पुलिस से कहा- 6 कर्मियों पर कार्रवाई करें

अधिकारियों के साथ बदसलूकी से IB नाराज, डोभाल से की शिकायत, दिल्‍ली पुलिस से कहा- 6 कर्मियों पर कार्रवाई करें

 सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के घर के बाहर इंटेलिजेंस ब्‍यूरो (IB) के अफसरों के साथ हुई बदसलूकी के मामले को लेकर आईबी खासा नाराज है. बताया जा रहा है कि आईबी चीफ ने इस बारे में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मिलकर इस बारे में शिकायत की है और इस संबंध में अन्‍य जानकारियां उन्‍हें दीं.

सूत्रों के अनुसार, खुफिया ब्‍यूरो ने दिल्‍ली पुलिस को उसके छह कर्मियों के नाम दिए हैं, जिसमें सीबीआई प्रमुख के पीएसओ के शामिल हैं और कहा है कि वह इन पर कड़ी कार्रवाई करें. आईबी इस बाबत अन्‍य जानकारियां भी जुटा रहा है, जिनके द्वारा उसके अधिकारियों से बदसलूकी की गई. 

दरअसल, अधिकारों से बेदखल कर छुट्टी पर भेजे गए सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के सरकारी आवास के बाहर खुफिया ब्यूरो (आईबी) के चार अधिकारियों से बदसलूकी की गई थी. गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि आलोक वर्मा के दो, जनपथ आवास के बाहर के उच्च सुरक्षा प्राप्त क्षेत्र में चार व्यक्ति ‘नियमित, गुप्त’ ड्यूटी पर थे. पुलिस सूत्रों ने कहा कि पुलिस उन्हें कड़कर ले गई और उनसे पूछताछ की गई. 

आईबी अधिकारियों को सड़क पर कॉलर पकड़कर उन्‍हें सीबीआई निदेशक के घर के अंदर ले जाने का वीडियो वायरल हो गया था, जिससे आईबी में खासी नाराजगी देखी गई. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस मामले को लेकर कहा था कि आईबी पर उन स्थितियों की खुफिया सूचनाएं इकट्ठा करने की जिम्मेदारी है जो कानून व्यवस्था और आंतरिक सुरक्षा पर असर डाल सकती हैं. अन्य बातों में, उसकी इकाइयां ‘संवेदनशील क्षेत्रों’ में ‘नियमित रुप से’ तैनात की जाती हैं. उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है और कई बार औचक तरीके से किया जाता है.

न्होंने अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा कि इससे कानून प्रवर्तन एजेंसियां वहां उत्पन्न हो रही स्थिति पर तत्काल जरुरी कार्रवाई कर पाती हैं. अधिकारी अपने पास पहचान पत्र रखते हैं क्योंकि वे ‘नियमित ड्यूटी’ होते हैं.

You Might Also Like