‘गुलामी छोडो, समाज जोड़ो’ के नारे के साथ ओमप्रकाश राजभर की महारैली शुरू

‘गुलामी छोडो, समाज जोड़ो’ के नारे के साथ ओमप्रकाश राजभर की महारैली शुरू

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर आज लखनऊ में शक्ति प्रदर्शन करेंगे। लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान पर पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के स्थापना दिवस पर ओमप्रकाश राजभर ने महारैली का आयोजन किया है।

रमाबाई अम्बेडकर मैदान में ओमप्रकाश राजभर के पहुंचते ही लोगों में जोश भर गया। ओमप्रकाश राजभर की महारैली ‘गुलामी छोडो, समाज जोड़ो’के नारे के साथ शुरू हो गई। योगी आदित्यनाथ सरकार को समर्थन दे रही सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर प्रदेश के गाजीपुर के जहूराबाद से विधायक हैं। वह सरकार में दिव्यांग कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री भी हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ अक्सर ही बयानबाजी के लिए विख्यात ओमप्रकाश राजभर की आज होने वाली रैली पर राजनीतिक दलों की भी निगाह लगी है। माना जा रहा है कि वह आज बड़ी घोषणा भी कर सकते हैं। उनकी रैली में आने के लिए लोग कल रात से ही लखनऊ में एकत्र हैं।  

ओमप्रकाश राजभर ने कल मीडिया से कहा था कि भाजपा ने कहा था कि वह पिछड़ी जाति के आरक्षण का बंटवारा करेगी। इसमें भी पिछड़ा, अति पिछड़ा और सर्वाधिक पिछड़ा करके सभी जातियों की भागीदारी तय करेगी लेकिन ऐसा नहीं किया। माना जा रहा है कि रैली में आज राजभर भाजपा से अलग और योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा का ऐलान भी कर सकते हैं। राजभर ने कहा कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले जो वादा किया था उसे पूरा नहीं किया, आज अपनी पार्टी के स्थापना दिवस पर कोई बड़ा फैसला लेने के लिए हम लोगों को मजबूर होना पड़ेगा।

दरअसल 27 अक्टूबर को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का 16वां स्थापना दिवस है। राजभर ने भाजपा को 26 अक्टूबर तक का समय दिया था। राजभर ने कहा कि पिछड़ों व अति पिछड़ों के हितों से जुड़े कई मुद्दों पर भाजपा का रवैया काफी उपेक्षापूर्ण है। भाजपा के नेता राजनीतिक व सार्वजनिक मंचों से तो पिछड़ों के हित की बात करते हैं, लेकिन जब फैसले का वक्त आता है तो टाल जाते हैं। राजभर ने कहा कि वह कई बार अति पिछड़ों और गरीबों को आरक्षण का लाभ देने के लिए इसमें बंटवारे का आग्रह भाजपा नेतृत्व से कर चुके हैं, लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ने कहा कि अब और कब तक कितना प्रतीक्षा करें। उनके लिए पिछड़ों का हित और समस्याओं का समाधान पद तथा सरकार से बड़ा है। उन्होंने कहा कि छह महीने पहले भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने भरोसा दिया था कि हम जल्द ही पिछड़ों व अति पिछड़ों के आरक्षण बंटवारे के मुद्दे पर कुछ कारगर कदम उठाएंगे, लेकिन अभी तक कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है। लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। फरवरी में अधिसूचना भी जारी हो जाएगी।

भाजपा के साथ गठबंधन कर पहली बार विधायक बनने वाले ओमप्रकाश राजभर योगी सरकार में दिव्यांग कल्याण विभाग का कैबिनेट मंत्री बनने के बाद से ही लगातार नाराजगी जाहिर करते रहे हैं। देखना होगा कि राजभर अपनी चुनौतियों पर कायम रहते हैं या फिर सत्ता में बने रहकर सरकार के खिलाफ मुश्किल खड़ी करते रहेंगे। एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर आरक्षण की मांग को लेकर विरोध यात्रा भी करेंगे। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर आरक्षण की मांग को लेकर विरोध यात्रा निकालेंगे। उनकी मांग है कि अति पिछड़ों और अति दलित को मौजूदा आरक्षण व्यवस्था के तहत ही आरक्षण दिया जाए। उन्होंने पहले ही केंद्र सरकार को कहा था कि 26 अक्टूबर तक अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वो लखनऊ में विरोध यात्रा निकालेंगे। उन्होंने कहा है कि वो अपनी मांग को लगातार उठाते रहेंगे। 

ट्रेन बुक कराकर लखनऊ पहुंचे कार्यकर्ता

लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में आज सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की महारैली में भाग लेने आए पार्टी के कार्यकर्ता काफी अनुशासित दिखे। यह लोग गाजीपुर से एक ट्रेन बुक कराने के बाद उसी से लखनऊ पहुंचे। यहां के चारबाग रेलवे स्टेशन पर भी यह लोग कतार बनाकर रैली स्थल की ओर रवाना हो रहे थे। 

You Might Also Like