मुश्किल में फंसे डोनाल्ड ट्रंप, निवेशकों को गुमराह करने के आरोप में केस हुआ दर्ज

मुश्किल में फंसे डोनाल्ड ट्रंप, निवेशकों को गुमराह करने के आरोप में केस हुआ दर्ज

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिस बहु-स्तरीय मार्केटिंग कंपनी का अपने भाषणों और ‘‘ दी सेलेब्रिटी अप्रेंटिस’’ में प्रचार किया उस कंपनी में कई लोगों का पैसा डूब गया है. अब इस मामले में जो मुकदमा दायर किया गया है उसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम है और उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने सेल्स के लोगों को गुमराह किया.  

यह मुकदमा मैनहैटन की संघीय अदालत में दायर किया गया है. इसके मुताबिक आरोप है कि ट्रंप ने सेल्स के संभावित लोगों को यह भरोसा दिलाया था कि अगर वे कंपनी एसीएन के लिए फीस अदा करेंगे और इसकी फोन सेवा की बिक्री शुरू करने पर खर्च करेंगे तो इसमें जोखिम न के बराबर है.

इस प्रचार के बदले ट्रंप को लाखों डॉलर मिले थे. मुकदमे के मुताबिक ट्रंप का यह आश्वासन झूठा था और वह जानते थे कि उन लोगों फीस की भरपाई होने की भी संभावना न्यूनतम है. यह मुकदमा सेल्स के चार लोगों ने दायर किया है. इसके मुताबिक ट्रंप ने आर्थिक रूप से पिछड़े और वंचित वर्ग के लोगों के साथ जानबूझकर छल किया, वे लोग जो अपनी शिक्षा में निवेश करना चाह रहे थे, अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करना चाह रहे थे और अपने अमेरिकी सपनों को पूरा करना चाह रहे थे.

इसमें ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन की इकाई ट्रंप कंपनी का भी नाम है. इसके अलावा राष्ट्रपति के तीन बड़े बच्चों के नाम भी प्रतिवादी के रूप में है. इस बारे में ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. हालांकि ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन की ओर से एक अधिवक्ता एलन गार्टन ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि ये आरोप निराधार हैं और राजनीति से प्रेरित हैं. ट्रंप ने भी मुकदमे को बकवास बताया है.

You Might Also Like