ट्रम्प की चेतावनी- अमेरिका फिर बंद कर सकता है ईरान से कच्चे तेल की खरीदी

ट्रम्प की चेतावनी- अमेरिका फिर बंद कर सकता है ईरान से कच्चे तेल की खरीदी

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की कमान सँभालने के बाद से ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार दुनिया के कई देशों पर सख्त रवैया अपनाते हुए अमेरिका द्वारा इन देशों के साथ किये जाने वाले व्यापर को लेकर बने कई नियमों में बदलाव कर चुके है और चीन और कोरिया जैसे कई देशों पर वे अनेक तरह के प्रतिबन्ध भी लगा चुके है. 

डोनाल्ड ट्रम्प का नया नियम, अमेरिका में जन्म लेने वालों को भी नहीं मिलेगी नागरिकता

अब इस कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ओर ऐसे कदम की ओर इशारा किया है जिससे अमेरिका और ईरान के बीच के रिश्ते और भी बिगड़ सकते है और इसके साथ ही अंतराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में एक बार फिर बड़ा बदलाव आ सकता है. दरअसल 
राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हुए एक कार्यक्रम में अमेरिकी सरकार द्वारा ईरान पर सकती दिखने का इशारा करते हुए कहा है कि अमेरिका के पास अभी पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पादों की इतनी आपूर्ति है कि वो ईरान से कच्चे तेल की खरीद को बेहद कम कर सकता है और भविष्य में पूरी तरह से बंद भी कर सकता है.  

मोदी जैकेट पाकर खुश हुए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, कहा ये बिलकुल फिट है

उल्लेखनीय है कि अमेरिका इससे पहले भी ईरान से कच्चे तेल का आयात करने वाले देशों को एक चेतावनी दे चूका है जिसमे उसने कहा है कि जो देश आगामी पांच नवंबर के बाद भी ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखेंगे, अमेरिका उन देशों पर भी कड़ी कार्यवाई करेगा. आपको बता दें कि अमेरिका ने इस साल मई में भी खुद को अमेरिका और ईरान के बीच साल 2015 में हुए परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था.

You Might Also Like